May 18, 2024

कंवर ने टक्का में 35 लाख से बनने वाले भारत निर्माण सेवा केंद्र का किया शिलान्यास

0

ऊना / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत टक्का में 35 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भारत निर्माण सेवा केंद्र, 10 लाख से बनने वाले सामुदायिक भवन तथा बेली वाला मोहल्ला संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में ग्राम पंचायत टक्का में ही करोड़ों रुपए के विकास कार्य हुए हैं।

उन्होंने कहा कि टक्का में 90 लाख रुपए की लागत से खेल का मैदान बनाया जाएगा, जिससे युवाओं व बच्चों को खेलने के लिए उपयुक्त स्थान उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि टक्का स्कूल को उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत 44 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं तथा छत्त की रिपेयर के लिए 5 लाख रुपए अलग से प्रदान किए गए हैं। इसके अतिरिक्त स्कूल में 1.25 करोड़ रुपए से साइंस लैब का निर्माण किया जा रहा है, जो मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।

साथ ही टक्का में पशु औषधालय के निर्माण पर 14 लाख रुपए खर्च किए गए हैं, जिससे पशु पालकों को सुविधा मिली है।कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल कोरोना महामारी से जूझते हुए बीता, लेकिन इसके बावजूद विकास की गति को कम नहीं होने दिया गया। निचले कुटलैहड़ में सड़कों का जाल बिछाया गया है।

17 करोड़ रुपए की लागत से ऊना-धमांदरी सड़क, 4.60 करोड़ की लागत से कुरियाला-झलेड़ा सड़क तथा 10 करोड़ की लागत से कुरियाला-धमांदरी सड़क का निर्माण किया गया है। अब डेरा बाबा रुद्रानंद से संझोट सड़क को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना- 3 में डाला गया है तथा इसके लिए 17 करोड़ रुपए स्वीकृत करवाए जाएंगे। 

वीरेंद्र कंवर ने पंचायत में चार नए रास्ते को बनाने की स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि इनके निर्माण के लिए जितना भी धन खर्च होगा, वह उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही उन्होंने रामनगर में भी ओपन जिम बनाने की घोषणा की। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि बसाल में पीडब्ल्यूडी, विद्युत तथा जल शक्ति विभाग को सब डिवीजन खोला गया है, जिससे लोगों को सुविधा मिली है।

इसके साथ ही बसाल में एक करोड़ रुपए की लागत से पीएचसी का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, चौधरी मक्खन लाल, प्रधान श्रवण दास तथा अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *