May 19, 2024

   फल एवं सब्जियों से विभिन्न उत्पाद तैयार करने की ली ट्रेनिंग

0

धर्मशाला / 25 अगस्त / न्यू सुपर भारत

बागवानी विभाग के फल विधायन केंद्र नगरोटा बगवां, जिला कांगड़ा में डीएवी यूनिवर्सिटी जालंधर के अंतिम वर्ष के 12 विद्यार्थियों को  04 अगस्त से 25 अगस्त 2023 तक 21 दिन का फल एवं सब्जियों के परिरक्षण संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । इस प्रशिक्षण में विद्यार्थियों द्वारा फल एवं सब्जियों से विभिन्न उत्पाद बनाने संबंधी विस्तार पूर्वक प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्राप्त की गई।

प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों द्वारा फल एवं सब्जियों से कई प्रकार के उत्पाद तैयार किए गए डॉ संजीव नरियाल, बागवानी विकास अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण का संचालन किया गया । प्रशिक्षण के आखिरी दिन केंद्र के प्रभारी, फल प्रद्योगविज्ञ (डिप्टी डायरेक्टर) डॉ के के भारद्वाज ने विद्यार्थियों से कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार संबंधी अनेक जानकारियां सांझा कीं तथा विद्यार्थियों को फल एवं सब्जियों से बने पदार्थ तैयार कर इसे स्वरोजगार  के रूप में अपनाने का आह्वान किया ।

प्रशिक्षण के समापन पर डॉ भारद्वाज ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी बंटे । प्रशिक्षणार्थियों में मारवी, बिट्टू, आकांक्षा, बिपाशा, अपेक्षा, विवेक, मानसी, आयुष, प्रियांशु, कशिश, माधवी तथा अंकुश ने डी ए वी यूनिवर्सिटी जालंधर की तरफ से इस प्रशिक्षण के लिए बागवानी विभाग हिमाचल प्रदेश का आभार व्यक्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *