May 19, 2024

बैंकों की जिला स्तरीय त्रैमासकि समीक्षा समिति की बैठक आयोजित

0

 धर्मशाला / 05 अगस्त / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैंकों को जमा ऋण अनुपात को सुधारने के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं इसके साथ ही उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाने के लिए भी कहा गया है। शनिवार को डीआरडीए के सभागार में जिला काँगड़ा के बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैकों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा करने के निर्देश भी दिए इसके साथ ही सरकारी स्कीमों के लोगों को ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए।
   
सीडी अनुपात साठ प्रतिशत तक करने का लक्ष्य:
 इस अवसर पर अमरेन्द्र कुमार, मण्डल प्रमुख, पंजाब नैशनल बैंक धर्मशाला ने बताया कि जिला कांगड़ा में विभिन्न बैंकों के पास लोगों के  38747 करोड रुपये जमा है तथा जिला के सभी बैंक अब तक लोगों को  9148 करोड रुपये के ऋण जून, 2023 तक दे चुके हैं। जून तिमाही तक जमा ऋण अनुपात 23 प्रतिशत है जिसे अगली तिमाही में 60 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
   
पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी फड़ी वालों को ऋण की सुविधा
 जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल ने कहा कि  छोटे सड़क विक्रेताओं तथा रेहडी फड़ी वालों के लिये चलाई गयी प्रधान मंत्री स्वनिधि स्कीम के अन्तर्गत अधिक से अधिक ऋण प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत पहले चरण में दस हजार, दूसरे चरण में बीस हजार तीसरे चरण में पचास हजार का ऋण देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक कृषि कार्ड बनाने तथा कृषि औजारों के लिए ऋण प्रदान के लिए भी विशेष प्राथमिकता दी जा रही है।


बैंक में खाते खोलने के लिए चलाएंगे अभियान
जिन युवाओं के अभी तक बैंक में खाते नहीं खुले हैं उनको बैकिंग सुविधा से जोड़ने तथा बैंक खाते खुलवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा इसमें जनप्रतिनिधियों की मदद भी ली जाएगी। इस बैठक का संचालन मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल ने किया। बैठक में पंजाब नैशनल बैंक के धर्मशाला मण्डल के मण्डल प्रमुख अमरेन्द्र कुमार, अरुण खन्ना डीडीएम नाबार्ड, भारतीय रिजर्व बैंक से यश वर्मा, एल.डी.ओ., जिला ग्रामीण विकास एजेंसी से परियोजना अधिकारी चंद्र वीर, राजेश कुमार, जीएम डीआईसी तथा सभी प्रमुख बैंकों के समन्वयक तथा विभिन्न सरकारी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *