May 18, 2024

कांगड़ा जिला में दो अक्तूबर को आयोजित होगी ग्राम सभाएं: डीसी

0

धर्मशाला / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी या लैंड सीडिंग से छूटे के सभी लाभार्थियों के लिए कांगड़ा जिला में दो अक्तूबर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने देते हुए बताया कि दो अक्तूबर को ही जिला की सभी पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम किसान निधि योजना के तहत कई लाभार्थियांे ने अभी ई-केवाईसी नहीं करवाई है जिसके चलते ही लाभार्थियों की सुविधा को देखते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष कैंप लगाने के निर्देश दिए गए हैं इसमें उपमंडल, तहसील, सब तहसील में कार्यरत समस्त पटवारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही सभी ई-केवाईसी से छूटे सभी लाभार्थियों को अपनी अपनी पंचायतों में दो अक्टूबर को इस कैंप का लाभ उठाने का आग्रह किया गया है।

ग्राम सभा में आपदा प्रबंधन को लेकर भी किया जाएगा जागरूक:
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि आपदा प्रबन्धन में ग्रामीण स्तर पर लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम सभा में मानसून से संबंधित आपदा, भूस्खलन, भूकंप, आग, हवा आदि जैसे प्राकृतिक खतरों से निपटने के लिए सुरक्षित समाधानों को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। बैठक में भूस्खलन शमन गतिविधियों, सुरक्षित निर्माण पद्धितियों व ग्रामीण स्तर पर पारम्परिक निर्माण पद्धतियों को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी।

भवन निर्माण के लिए पहाड़ी की असुरक्षित कटाई व उसके प्रभाव, मलबे के सुरक्षित निपटारे और वर्षा जल की समुचित निकास प्रणाली की आवश्यकता पर भी मंथन किया जाएगा। ग्राम सभा के दौरान प्राकृतिक जल निकास क्षेत्रों में निर्माण को प्रतिबंधित करना, जल निकासी चौनलों के समुचित प्रबन्धन, गांवों और घरों में आग के प्रति संवेदनशीलता व सुरक्षा उपायों पर भी चर्चा की जाएगी। ग्रामीणों को आपदाकालीन किट जिसमें सूखा भोजन, आवश्यक दवाएं तथा आपातकालीन चिकित्सा प्राथमिक किट तैयार रखने पर भी जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों को खोज एवं बचाव प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के टोल-फ्री नंबर 1070 से जानकारी हासिल करने का परामर्श भी दिया जाएगा।

ग्राम सभा के लिए ग्राम रोजगार सेवक देंगे अपनी सेवाएं:
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि पंचायत सचिवों की अनुपस्थिति के कारण ग्राम सभा की बैठकों की कार्यवाही को लेख बद्व करने के लिए ग्राम रोजगार सेवक, दसवीं पास या इससे अधिक योग्यता रखने वाली सिलाई अध्यापिकाओं को प्राधिकृत किया गया है गौरतलब है कि पंचायत सचिवों की अनिश्चितकालीन कलम छोड़ा हड़ताल चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *