May 19, 2024

लोकतंत्र का उत्सव मनाने को उत्सुक कांगड़ा, जिला प्रशासन की तैयारी पूरी

0

????????????????????????????????????

धर्मशाला / 10 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन को लेकर कांगड़ा जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 12 नंवबर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि कांगड़ा जिले के 15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 13 लाख  34 हजार 542  मतदाता हैं। इनमें 6 लाख 53  हजार  661 महिला मतदाता और 6 लाख 80 हजार 875 पुरुष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 21 हजार 768 हैं। विदेश में रह रहे प्रवासी  निर्वाचक 6 हैं। इसके अलावा तीसरे जेंडर के 6 मतदाता हैं।

30 मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी करवाएंगी मतदान, 7 दिव्यांग संचालित मतदान केंद्र
हर विधानसभा क्षेत्र में 2 आदर्श मतदान केंद्र, लोकतंत्र के उत्सव को मतदान केंद्रों पर खास सजावट

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिले में विधानसभा चुनावों के मतदान के लिए 1627 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 1625 मुख्य तथा 2 सहायक मतदान केंद्र हैं। जिले के हर विधानसभा हल्के में दो मतदान केंद्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित होंगे। इस प्रकार पूरे जिले में 30 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जिनपर महिला कर्मी ही मतदान करवाएंगी।

इसके अतिरिक्त जिले में 7 दिव्यांग कर्मियों द्वारा संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर विधानसभा हल्के में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लोकतंत्र के उत्सव को लेकर इन मतदान केंद्रों को विशेष तौर से सजाया गया है। साथ ही वहां मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। जिले में 50 फीसदी मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी।

ईवीएम के साथ पोलिंग पार्टियों की रवानगी पर डीसी ने खुद रखी नजर
  बता दें, जिले में आज ईवीएम के साथ पोलिंग पार्टियों की रवानगी की पूरी प्रक्रिया पर डीसी डॉ. निपुण जिंदल ने खुद नजर बनाए रखी। वेे धर्मशाला, नगरोटा और पालमपुर में स्ट्रॉंग रूम खोलने तथा पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के मौके पर स्वयं उपस्थित रहे, वहीं अन्य विधानसभा क्षेत्रो में रवानगी की पूरी प्रक्रिया को लेकर लगातार डिजिटल मॉनीटरिंग करते रहे। उन्होंने सभी कर्मियों को पूरी गंभीरता से चुनावी ड्यिूटी के निर्वहन को कहा।

चुनाव कर्मियों की आवाजाही के समुचित प्रबंध, बसों के अलावा बोट और हेलीकॉप्टर से भी भेजी पोलिंग पार्टियां
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जिले में करीब 8 हजार कर्मियों की सेवाएं ली जा रही हैं। चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण एवं पूर्वाभ्यास का कार्य किया जा चुका है और 10 नवंबर को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं।

चुनाव कर्मियों की आवाजाही के लिए एचआरटीसी की 262 बसें लगाई गई हैं, इसके अलावा जीपीएस लैस 43 हल्के वाहन, 1 बोट और 1 हेलीकॉप्टर चुनाव कर्मियों की यातायात व्यवस्था में लगाए गए हैं।फतेहपुर के सथ कुठेड़ के लिए बोट और बड़ा भंगाल के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए पोलिंग पार्टी भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *