June 2, 2024

लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जिम्मेदार पत्रकारिता होः डीसी ***राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

0

ऊना / 16 नवंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर आज ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने की। इस कार्यक्रम में जिला भर से आए पत्रकार पूरे उत्साह के साथ शामिल हुए और प्रेस परिषद द्वारा सुझाए गए विषय ”रिपोर्टिंग व्याख्या-एक यात्रा” पर विस्तार से चर्चा हुई।कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है और एक पत्रकार को जिम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मीडिया की भूमिका बड़ी ही महत्वपूर्ण है और किसी भी रिपोर्ट को प्रकाशित करने से पहले तथ्यों की छानबीन अच्छी तरह से कर लेनी चाहिए। जल्दबाजी में किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना ठीक नहीं है। हर व्यवसाय या पेशे से जुड़े नैतिक मूल्य होते हैं और हम सभी को उन्हीं के अनुरूप काम करना चाहिए। डीसी ने कहा कि स्वयं को ऊना का नागरिक मानते हुए वह पूरी मेहनत व ईमानदारी के साथ काम करना चाहते हैं। ताकि समाज और जरूरतमंदों की ज्यादा से ज्यादा सहायता की जा सके। सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे तथा कोई भी जरूरतमंद कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे।

नशे के विरुद्ध जागरूकता में मिल रहा भरपूर सहयोग

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को मीडिया का सहयोग हमेशा मिलता रहा है। बात चाहे प्लास्टिक मुक्त अभियान की हो या फिर नशे के विरुद्ध छेड़े जा रहे विशेष जागरूकता अभियान की मीडिया का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने एक महीने तक चलने वाले विशेष जागरूकता अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने में मीडियाकर्मियों से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान की सफलता में मीडिया की अहम भूमिका रहती है।

 प्रेस संवाद जल्द शुरु होगा

इस अवसर पर उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि जल्द ही प्रेस संवाद कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक माह हर विभाग अपनी उपलब्धियों को लेकर मीडिया कर्मियों के बीच जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस कार्यक्रम में शामिल होने का प्रयास किया करेंगे।राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिला लोक संपर्क अधिकारी अरुण पटियाल, वरिष्ठ पत्रकार कंवर हरी सिंह, प्रेस क्लब ऊना के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा के साथ-साथ जिला भर से आए पत्रकार शामिल हुए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *