June 2, 2024

लोकल को वोकल करने में मददगार बनेगा ग्रामीण आजीविका केंद्रः वीरेंद्र कंवर

0

*ग्रामीण विकास मंत्री ने 6.37 करोड़ रुपए की लागत से थाना कलां में बनने वाले केंद्र का किया शिलान्यास

जोल / 25 सितम्बर / अशवनी

 ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज थानाकलां में ग्रामीण आजीविका केंद्र का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 6.37 करोड़ रूपये की लागत से ग्रामीण आजीविका केंद्र का निर्माण किया जाएगा और इसके साथ खाली पड़ी जमीन पर हैलीपैड भी बनाया जाएगा, जिसके लिए 30 लाख रूपये की पहली किश्त मंजूर हो गई है। जल्द ही हैलीपैड का निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण आजीविका केंद्र बनने के बाद जिला ऊना के नौजवानों तथा स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के माध्यम से लोकल को वोकल बनाने में मदद मिलेगी तथा स्थानीय युवा अपने उत्पाद तैयार कर स्वरोजगार हासिल करेंगे। कंवर ने कहा कि ग्रामीण आजीविका केंद्र को बनाने के लिए 6.37 करोड़ रुपए की धनराशि कौशल विकास निगम के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है और इससे पूरे क्षेत्र का कायाकल्प होगा। 

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि युवाओं व स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के अवसर पर प्रदान करने के लिए जिला ऊना में ऐसे प्रयास पहले से हो रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों को बांस के उत्पाद तैयार करने के लिए बैंबूना परियोजना के तहत लमलैहड़ी में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इसके अलावा बौल में ग्लेज पॉट्री की वर्कशॉप की तैयार की गई है, जहां पर महिला स्वयं सहायता समूहों को ग्लेज पॉट्री बनाना सिखाया जाता है। 

9.23 करोड़ से ऊना-आघार मंडी रोड का निर्माण– वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना-आघार मंडी रोड 9.23 करोड रूपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाया जा रहा है। थानाकलां-गैहरा बाया कोठी से गरीबनाथ रोड 8.8 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा, जिसका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। साथ ही 9 करोड़ रूपये की लागत से थानाकलां अस्पताल में बिल्डिंग तैयार की जा रही है। जिसमें ओपीडी, ओटी और डॉक्टरों की रिहायश के लिए भी तैयार की जाएगाी। उन्होंने कहा कि गैहरा-कोठी में 55 करोड़ रूपये की लागत से अटल अदर्श विद्यालय बनाया जाएगा, जिसमें 5वीं कक्षा के बाद उच्च स्तरीय कक्षाओं में प्रवेश के लिए टेस्ट लिया जाएगा।

यह रहे उपस्थित– इस अवसर पर कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा, बीडीसी चैयरमैन अंब सतीश शर्मा, प्रदेश कार्यकारी सदस्य विजय शर्मा, गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढवाल, बलवंत वर्मा, राम सिंह, एसडीएम विशाल शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, एसडीओ शशि धीमान, एसडीओ केके शर्मा, बीडीओ यशपाल सिंह परमार, तहसीलदार राहुत शर्मा, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *