June 17, 2024

जिला में कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण का किया गया शुभारम्भ-डाॅ0 प्रका्य दडोच

0

जिला में 2 मार्च व 4 मार्च 2021 बिलासपुर के विभिन्न क्षेत्रों में लगेंगे टीके

बिलासपुर / 1 मार्च / न्यू सुपर भारत



मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण को लेकर विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण 1 मार्च से शुरू हो गया है, जिसमें 60 वर्ष से उपर वाले वृद्धों (वरिष्ठ नागरिकों) को सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क टीके लगाये जाएंगे।
उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिले के प्राइवेट अस्पताल रेनवो घुमारवीं में ये टीके अधिकतम लगभग (250 रुपये) देकर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 45 से 60 वर्ष के मरीज जो कि चिन्हित 20 बीमारियां से ग्रस्त हों उनका भी कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे रोगियों को रजिस्ट्रर मेडिकल आॅफिसर से उक्त बीमारियों का प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य होगा। टीका लगाने के लिए प्रार्थी को आॅनलाइन या टीकाकरण साइट  (www.cowin.gov.in    ) पर जाकर रजिस्ट्रीकरण करवाना होगा। उन्होंने बताया कि आॅनलाइन रजिस्ट्रीकरण के लिए साईट पर जाकर अपना फोन नंबर डालकर रजिस्ट्री की जा सकती है व टीकाकरण करने वाली साईट पर अपना आधार कार्ड नम्बर डाल कर अपनी रजिस्ट्री करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि उस साईट के पास खाली स्लौट होना चाहिए तभी टीका लगेगा।

उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोग आॅनलाइन रजिस्ट्रीकरण करवाएं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए 70 प्रतिशत स्लौट रिजर्व रखे गए हैं जबकि 30 प्रतिशत साईट टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के लिए रखे गए है। टीकाकरण के लिए जगह, तिथि का ब्योरा विभागिया सूत्रों व समाचार पत्रों के माध्यम से दे दिया जाया करेगा।
उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर्स का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा जिसमें अग्रिम पंक्ति में आने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों, कोरोना योद्धाओं जिसमंे पुलिस कर्मी, होमगार्ड, षहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।


उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी को भी टीका लगाने से कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।
  उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करंे।


उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहला चरण पूर्ण हो गया है तथा अब दूसरा चरण शुरु कर दिया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *