May 18, 2024

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रबंधों की समीक्षा के लिए 24 मार्च को करेंगे मॉकड्रिल का आयोजन

0

झज्जर / 13 मार्च / न्यू सुपर भारत        

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रबंधों की समीक्षा के उद्देश्य से 24 मार्च को मॉकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर मॉकड्रिल का आयोजन जरूरी है, जिससे कि हम खुद को हर प्रकार की आपदाओं से संरक्षित रखने के लिए तैयार कर सकें। मॉकड्रिल के आयोजन को लेकर सोमवार को रांट्रीय स्तर पर विडियो कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, केंद्र सरकार के कंसलटेंट सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बीएस ठाकर कर रहे थे। उन्होंने विस्तार से इस विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी कि यह आयोजन 22 से 24 मार्च तक किया जाएगा। साथ ही उन्होंने विभिन्न प्रकार के प्रबंधों तथा आवश्यकताओं पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

प्राप्त दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना का भरोसा देते हुए डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने विडियो कान्फ्रेंस के उपरांत संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि 22 मार्च को टेबल टॉप एक्ससाईज का आयोजन किया जाएगा तथा 23 मार्च को मॉकड्रिल के आयोजन की तैयारियां की जाएगी। मॉकड्रिल बेहद जरूरी है, जिससे हम अपना आकलन तथा समीक्षा कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की आपदाओं के समय किये जाने वाले बचाव के उपायों आदि की पड़ताल का यह अच्छा अवसर होता है। इसमें विभिन्न विभाग मिलकर कार्य करते हैं।

डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से मॉकड्रिल का सफल आयोजन किया जाएगा। इसके लिए अभी से प्रबंधों की शुरुआत की जाए। मॉकड्रिल में एनसीसी, यूथ रैडक्रॉस तथा एनएसएस के विद्यार्थियों का भी विशेष सहयोग लिया जा सकता है। इन शाखाओं के विद्यार्थियों को आपदाओं के वक्त बचाव का प्रशिक्षण प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि मॉकड्रिल मेंं विशेष रूप से भूकंप आपदा से बचाव पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भूकंप आपदा के लिए साइट निर्धारित की जाएगी, जिनमें स्कूल सहित सरकारी बिल्डिंग, आवासीय क्षेत्र तथा अस्पताल और औद्योगिक-बाजार-मॉल-ब्रिज इत्यादि को शामिल किया जा सकता है। इन क्षेत्रों में मॉकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। इससे संसाधनों के साथ व्यवस्थाओं की पड़ताल भी होगी। साथ ही आम जनमानस को भी आपदा के समय किये जाने वाले उपायों तथा बचाव कार्यों की जानकारी मिलेगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  भारती डबास, डीएमसी जगनिवास, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ अनिल यादव, सीटीएम परवेश कादयान व डीआरओ प्रमोद चहल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *