June 2, 2024

ऑनलाइन सेवाओं से हो रहा है जन समस्याओं का निराकरण : एडीसी *** एडीसी जगनिवास ने सीएम विंडो, सरल पोर्टल आदि सेवाओं की समीक्षात्मक बैठक की ***ऑनलाइन पोर्टल पर आई शिकायतों का प्राथमिकता से हो निदान

0


झज्जर / 01 फरवरी
/ राजन चब्बा

 एडीसी जगनिवास ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल पर आने वाली शिकायतों व समस्याओं का निराकरण विभागीय स्तर पर प्राथमिकता से किया जा रहा है। जनसेवा को समर्पित ऑनलाइन पोर्टल शिकायतों के निदान सहित सरकारी सेवाएं प्रदान करने में भी अहम है। एडीसी जगनिवास सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में सरल पोर्टल, सीएम विंडो, एसएमजीटी सहित ई-आफिस प्रणाली की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे। बैठक में विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


एडीसी जगनिवास ने कहा कि झज्जर जिला में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जिला वासियों की विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों व समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही सरकार की विभिन्न विकासात्मक जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियांवयन को लेकर भी ऑनलाइन पोर्टल सक्रिय भूमिका अदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो व ऑनलाइन सरल पोर्टल पर आने वाली समस्याओं अथवा शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा निरंतर अपने अपडेट किया जाता है। ऑनलाइन पोर्टल जनसेवा के लिए हैं और अधिकारी इन पोर्टल पर आने वाले मामलों का निपटान निरंतर करे रहे हैं ऐसे में यह अनुकरणीय कदम है। जनसेवा में झज्जर जिला बेहतर तरीके से अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रहा है। उन्होंने बैठक में निरंतर ऑनलाइन पोर्टल पर आ रहे मामलों को अंडरटेक करते हुए समस्या का निदान करने के लिए अधिकारियों को सजगता बरतने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं परिवार पहचान पत्र, सरल पोर्टल, एसएमजीटी सहित अन्य विभागीय कार्यों की प्रगति रिपोर्ट ली। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही अब सरकार की योजनाओं का लाभ पात्रों को दिया जाएगा
एडीसी जगनिवास ने ई-आफिस प्रणाली को भी प्रभावी रूप से अमल में लाने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में सुशासन दिवस से सभी विभाग ई-आफिस पद्धति पर कार्य कर रहे हैं और झज्जर जिला भी अब ई आफिस प्रणाली को धारण करते हुए पेपर लैस कार्य विभागीय स्तर पर किया जा रहा है।


इस अवसर पर एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बादली विशाल कुमार, सीटीएम शिवजीत भारती, सीएमजीजीए सुप्रिया सिन्हा, डीडीपीओ ललिता वर्मा, जनस्वास्थ्य विभाग के एसई जगबीर सिंह मलिक, बिजली निगम के एसई संदीप जैन सहित अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।
————–
कैप्शन : झज्जर में ऑनलाइन पोर्टल सेवा के मद्देनजर अधिकारियों की बैठक लेते एडीसी जगनिवास।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *