June 17, 2024

गांव निवादा में मनाया ग्लोबल हैंड वॉश डे

0

झज्जर/ 15 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़/

उपायुक्त जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन एवं अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास के निर्देशानुसार गुरूवार को स्वच्छता पखवाड़े के अंतिम दिन खंड साल्हावास के गांव निवादा में ग्लोबल हैंड वॉश डे मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण मीनू ने की। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण झज्जर की टीम द्वारा जिले के सभी खंडों के प्रत्येक गांव में स्वच्छता के क्षेत्र में कई गांव ने उल्लेखनीय कार्य किया है।

उन्होंने वहां पर उपस्थित बच्चों वह ग्रामीणों को हाथ धोने के सही तरीके को प्रैक्टिकल के तौर पर करके दिखाया। उन्होंने बताया कि हमारे शरीर में 80 प्रतिशत तक की बीमारी केवल हाथ सही तरीके से नए धोने के कारण ही होती हैं। उन्होंने ने बताया कि 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाए गए स्वछता पखवाड़े में जिला प्रशाशन व पंचायतों के सहयोग से स्वच्छता की सभी गतिविधियों पर कार्य किया गया। इस दौरान आम लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया । जिसका परिणाम अब ग्रामीण इलाके की स्वच्छता गतिविधियों में देखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि आज ग्लोबल हेंड वास डे के अवसर पर हमें खासकर बच्चो में स्वच्छता की आदत डालनी होगी।

सहायक समन्वयक तकनीकी संदीप, खंड समन्वयक झज्जर संगीता दलाल व खंड समन्वयक बादली सविता ने वहां पर उस्थित जनसमूह को स्वच्छता के सातों घटकों के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर सरपंच कांता देवी, रामावतार, खंड समन्वयक सतपाल, ब्रह्म्प्रकास, महेश, पूनम सैनी व सभी आंगनवाड़ी वर्कर मौजूद रही।कैप्शन: गांव निदाना में ग्लोबल हैंड वॉश डे कार्यक्रम के दौरान जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण मीनू। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *