May 18, 2024

कौशल से बेराजकारी पर होगा वार, मिलेगा युवाओं को रोजगार

0

झज्जर / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ 

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झज्जर एट गुढ़ा के प्रधानाचार्य जीतपाल ने बताया कि बढ़ती बेराजगारी के खात्मे के लिए अब कौशल युवाओं की ढ़ाल बनेगा युवाओ के कौशल को निखारने के लिए बेरोजगारी के खात्मे की तैयारी सरकार ने कर ली है। इसके लिए सभी जिलों में जिला कौशल विकास एजेंसी का गठन किया गया है।

डीसी जितेंद्र कुमार सहित इसमें कुल 22 सदस्यों को शामिल किया गया है। इस पूरे मामले को लेकर को लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव कौशल विकास एसीएस देवेंद्र सिंह प्रदेशभर के सभी डीसी के साथ आज वीडियों कांफेंसिंग के माध्यम से चर्चा हुई कि जिलावार में किस तरह के कौशल की आवश्यकता है। इसके अलावा यह प्लान बताया कि जिले मेंं बेराजगार युवक है उन्हें किस तरह से कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाए। इतना ही नही बेराजगार युवकों की ऑउंसलिंग करवाकर उन्हें सही दिशा मेंं चलने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रदेश में सभी जिलों मेंं उद्योग और भौगोलिक परिस्थितिया अलग होती है। ऐसे में इन्हें के अनुरूप प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। 

इन 22 सदस्यों को किया गया है जिला कौशल विकास एजेंसी मेंं शामिल– 22 सदस्यीय जिला कौशल विकास एजेंसी में उपायुक्त चेयरमैन, एसडीएम सदस्य सचिव, विधायक सदस्य, प्रिंसिपल नोडल आईटीआई सदस्य और सभी सब डिवीजन के अधिकारी जिसमें डीएसपी, एसीपी हेडक्वाटर, सीएमओ, संयुक्त निदेशक जिला फर्म एंड सोसायटी, जिला सूचना अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, एजीएम एचएसआईआईडीसी, जिला रोजगार अधिकारी और कोई अधिकारी जिसकी उपायुक्त रिफारिस करेंगे व जिला कौशल संचालक,हरियाणा कौशन मिशन इसके सदस्य होगें। कमेटी बनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी अपने सुझाव और पहुंच के साथ संयुक्त रूप से बेराजगारी के खात्मे में सहयोग करते हुए युवाओं मेंं कौशल विकास का काम करें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास, सीएमजीजीए सुप्रिया शिन्हा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *