May 18, 2024

तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 20 सितंबर से होगा शुरू

0

झज्जर / 16 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ 

झज्जर जिला में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ 20 सितंबर को होगा। तीन दिवसीय अभियान 22 सितंबर तक चलाया जाएगा। तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में जीरो से पंाच वर्ष तक की आयु के लगभग एक लाख 12 हजार बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस संबंध में उपायुक्त जितेंद्र कुमार द्वारा संंबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है।  सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर देश के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही आमजन का को भी जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से वंचित न रहे इसके लिए ईंट भांवो, निर्माणाधीन स्थानों पर मौजूद श्रमिकों व मलिन बस्तियों में छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु विशेष प्रबंध विभाग की ओर से किए गए है।  

डा. संजय दहिया, सिविल सर्जन झज्जर

उन्होंने बताया कि में पल्स पोलियों अभियान के अंतर्गत 20 सितंबर को विभाग की टीमों द्वारा निर्धारित पोलियो बूथों पर तथा  21 व 22 सितंबर को घर-घर जाकर जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में विभाग द्वारा एक लाख 12 हजार बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए  600 स्थायी बूथ, 60 मोबाइल टीमें, और 21 ट्रांजिट टीमें बनाई गई है। अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कुल 2581 अधिकारी, कर्मचारी व अन्य सहयोगी अपना योगदान देंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *