May 18, 2024

मेरी माटी-मेरा देश अभियान : जिला में  नौ  से 15 अगस्त  तक रहेगी देश भक्ति कार्यक्रमों की धूम : डीसी

0

झज्जर / 05 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रृंखला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के अंतर्गत वसुदा वंदन और वीर शहीदों को नमन  करते हुए राष्ट प्रेम का संदेश हर आमजन मानस तक पहुंचाया जाएगा। झज्जर जिला योजनाबद्ध तरीके से आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए जा रहे मेरी माटी-मेरा देश अभियान में अपनी पुनीत आहुति डालेगा। यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह ने शनिवार को यहां दी।

उन्होंने बताया कि झज्जर वीरों की भूमि है,यहां आमजन में देशभक्ति का अपार उत्साह देखने को मिल रहा है और 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा फहराते हुए राष्ट्रगान के साथ देशभक्ति से सराबोर माहौल जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में देखने को मिलेगा। डीसी ने कहा कि राष्ट्रव्यापी अभियान में झज्जर जिला की उल्लेखनीय भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। इस अभियान के तहत जिला की सभी ग्राम पंचायतों, नगरपरिषद झज्जर व बहादुरगढ़ और नगरपालिका बेरी में 9 से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

शिलाफल्कम / गौरव पट्टिकाओं पर दर्ज होंगे वीर सेनानियों के नाम
डीसी ने बताया कि इस अभियान के तहत शिलाफल्कम लगाना, पंच प्रण शपथ व पोर्टल पर सेल्फी अपलोड करना, वसुधा वंदन, वीर शहीदों को नमन, राष्टï्रीय ध्वज फहराना व राष्ट्रगान के साथ-साथ नई दिल्ली में बनने वाली अमृत वाटिका के लिए मिट्टी एकत्रित करना तथा कलश यात्रा निकालना आदि गतिविधियां आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी गांवों में स्वतंत्रता सेनानियों, सेना, अर्द्धसैनिक बलों व पुलिस विभाग के शहीदों के नाम शिलाफल्कम / गौरव पट्टिकाओं पर अंकित किए जाएंगे। यह शिलाफल्कम / गौरव पट्टिका गांव में अमृत सरोवर या अन्य सार्वजनिक भवनों पर लगाए जाएंगे ताकि गांव की युवा पीढ़ी वीर सेनानियों से देश भक्ति की प्रेरणा ले सके।


नई दिल्ली की अमृत वाटिका में पहुंचेगी झज्जर जिला के 247 गांवों की मिट्टी
डीसी ने आगे बताया कि अभियान के दौरान गांव-गांव मिट्टी एकत्रित की जाएगी, जिसे खंड स्तर पर कलश में एकत्रित किया जाएगा,जिसे नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर नई दिल्ली में अमृत वाटिका के लिए लेकर जाएंगे। सभी कार्यक्रमों में ध्वज फहराने के साथ ही राष्ट्रगान भी किया जाएगा। साथ ही जिला की सभी शिक्षण संस्थाओं में इस अभियान को लेकर रचनात्मक गतिविधियां भी आयोजित होंगी। इतना ही नहीं शिक्षण संस्थानों और सरकारी संस्थाओं में विशेष सभा का आयोजन करते हुए पंच प्रण की शपथ भी दिलाई जाएगी।

सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट
डीसी ने बताया कि इस अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पंच प्रण शपथ भी ली जाएगी साथ ही  https://merimaatimeradesh.gov.in/http://www.yuva.gov.in/meri_mati_mera_desh   पर पंजीकरण कर मिट्टी या दीए के साथ सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड होगा। उन्होंने अभियान के घटक वसुधा वंदन की जानकारी देते हुए बताया कि गांव के अमृत सरोवर या किसी अन्य सार्वजनिक स्थल पर 75 पौधे लगाकर ग्रामीण क्षेत्र में अमृत वाटिका भी विकसित की जाएंगी। यह पौधे वन विभाग के माध्यम से उपलब्ध होंगे। इसी तरह स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के स्वजनों, पुलिस से सेवानिवृत्त व सेना के वेटरन्स को भी देश सेवा में योगदान के लिए कृतज्ञता के भाव के साथ सम्मानित किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम भी चलाया जाएगा,जिसमें गत वर्ष की तरह इस बार भी नागरिक अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराएंगे। उन्होंने कहा कि जिला के सभी सरकारी भवनों के साथ-साथ हर वाणिज्यिक व आवासीय परिसरों पर भी इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  जिलावासियों से मेरी माटी मेरा देश अभियान के साथ ही हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *