May 18, 2024

स्कूली बच्चों की सुरक्षा हम सबके लिए सर्वोपरि : डीसी

0

झज्जर / 01 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि  स्कूली बच्चों की सुरक्षा जिला प्रशासन के लिए सर्वोपरि है और बच्चों को सुरक्षित माहौल प्रदान करना हम सबकी जिम्मेदारी बनती है,ऐसे में सरकारी स्कूलों के साथ साथ निजी स्कूल भी सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करें।डीसी मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में स्कूल सुरक्षा कमेटी की बैठक में संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लेकर राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों को प्रभावी रूप से  लागू किया जाए। इससे पूर्व बैठक में डीईओ राजेश कुमार ने स्कूल सुरक्षा कमेटी द्वारा किए गए कार्याे की विस्तार से जानकारी दी।

चाईल्ड फ्रेंडली होने चाहिएं स्कूल भवन : डीसी
इस अवसर पर डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने कहा कि स्कूलों में शैक्षिणक कार्य के सुरक्षित वातावरण तथा शैक्षणिक गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन के लिए सरकार द्वारा मापदंड तय किए गए हैं,जिनकी कड़ाई से पालना करना सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए जरूरी है। सरकार स्कूलोंं  में आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में तत्पर है। उन्होंने कहा कि स्कूलों की बिल्डिंग चाईल्ड फ्रेंडली होनी चाहिए,जिससे विद्यार्थियों को उचित माहौल मिल सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूलों में कमरों की स्थिति,डयूल डैस्क,बिजली व पेयजल आपूर्ति के अलावा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिïगत किए गए कार्यो की विस्तार से समीक्षा की।

ट्रैफिक रेगुलेट करने के लिए सीनियर विद्यार्थियों को प्रशिक्षण जरूरी
डीसी ने कहा कि हाईवे पर बने सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सीनियर विद्यार्थियों को छुटटी के समय ट्रैफिक रेगुलेट करने के लिए प्रशिक्षित किया जाए,इसके लिए यातायात पुलिस द्वारा बच्चों को ट्रेंड किया जाना सुनिश्चित किया जाए,ताकि स्कूल की छुटटी के समय प्रशिक्षित विद्यार्थी मुख्य द्वार से विद्यार्थियों को सडक़ पार कराने में सहभागी बन सकें। उन्होंने निजी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए कि वे अपने संस्थान की बसों में सीसीटीवी,फस्ट एड बाक्स,आपातकालीन खिडक़ी सहित सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी के नियमानुसार चालकों की स्वास्थ्य जांच कराना सुनिश्चित करें।

डीसी ने कहा कि विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि करने के साथ-साथ उन्हें यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के प्रतियोगिताओं का आयोजन जल्द किया जाएगा,इसके लिए जिला प्रशासन की वेैबसाईट पर लगभग 562 प्रश्नों की प्रश्नावली अपलोड कर दी गई है,जिसका बच्चे अध्ययन करते हुए प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे। बैठक में बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल बसों की खिड़कियों में रेलिग लगवाने का सुझाव दिया गया। डीसी ने कहा कि स्कूल वैन में  सवारियों की जो संख्या निर्धारित की गई है, उतने ही बच्चे उनमें बैठाए जाएं।

बैठक में इन अधिकारियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर डीईईओ सुभाष भारद्वाज,सिविल सर्जन डा ब्रह्दीप सिंह, डीटीपी जेपी खासा,पीडब्लुडी के एक्सईएन सुमित कुमार,यातायात निरीक्षक सतीश कुुमार,प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से रमेश रोहिल्ला,सुखबीर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *