May 18, 2024

विकास परियोजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग करें  अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 24 जुलाई / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि अधिकारी जिलाभर में चल रही विकास परियोजनाओं की नियमित मांटिरिंग करते हुए निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। साथ ही बाढ़ नियंत्रण उपाय को लेकर सभी ड्रेनों और नालों की छंटाई व सफाई का कार्य निरंतर जारी रखें, ताकि जलभराव की स्थिति पैदा ना हो सके। डीसी सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में आफिसर बोर्ड की बैठक में योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा अर्पित जैन भी उपस्थित रहे।

डीसी ने कहा कि बरसाती सीजन के चलते जल निकासी नालों ,डे्रनों इत्यादि की सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है,जलनिकासी कार्य के लिए जरूरत अनुसार पंपसैट से पानी निकासी का कार्य पूरा किया जाए। जल भराव के क्षेत्रों की सिंचाई, कृषि और राजस्व विभाग से रिपोर्ट 27 तारीख तक देने को कहा। उन्होंने अवैध खनन पर रोक को लेकर अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

डीसी ने जल शक्ति अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बार ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण को लेकर संबंधित विभाग प्रभावी रूप से तैयारी करना सुनिश्चित करें। सात अगस्त को जिलाभर में एक लाख पौधरोपण का कार्य होगा।
कैप्टन शक्ति सिंह ने ग्राम संरक्षक योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अधिकारियों द्वारा गोद लिए गांवों का नियमित दौरा करते हुए गांव की मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखा जाए,साथ ही योजना से जुड़ी रिपोर्ट को भी समय रहते अपलोड किया जाना सुनिश्चित हो। चूंकि ग्राम संरक्षक योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल का फ्लैगशिप कार्यक्रम है और मुख्यमंत्री समय समय पर इस कार्यक्रम की समीक्षा करते हैं। उन्होंने परिवार पहचान पत्र, जल जीवन मिशन, अमृत सरोवर, जल निकासी, ई-अधिगम , आस पोटर्ल, ई-ऑफिस, एसएमजीटी, मेरा पानी-मेरी विरासत, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,मेरी फसल मेरा ब्यौरा,

पोस्को एक्ट,पोषण,बाल श्रम,डी प्लान सहित अन्य फ्लैगशिप कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मलेरिया व डेंगू इत्यादि की जांच के साथ ही जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।
डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ पहुंचाया गया है, ऐसे परिवारों के लिए ऋ ण सहित केस की स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने परिवार पहचान पत्र कार्य में लगे विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परिवार पहचान पत्र में आयु व अन्य वेरिफिकेशन संबंधी कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें,

ताकि पात्र परिवारों को निर्बाध रूप से सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। जिला में चल रहे प्रोजेक्ट की स्टे्टस रिर्पोर्ट एक सप्ताह में भिजवाना सुनिश्चित किया जाए।
-बैठक में यह अधिकारी रहे उपस्थित
इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा, डीएफओ विपिन कुमार, डीएमसी जगनिवास, सीईओ जिला परिषद डा.सुभीता ढाका,सीटीएम परवेश कादियान,सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी, सभी एसडीएम सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *