May 18, 2024

तीन दिवसीय शिविरों में 8855 नागरिकों की आयु पीपीपी में हुई सत्यापित: एडीसी

0

झज्जर / 10 जुलाई / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आमजन को घर द्वार पर योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई परिवार पहचान पत्र अपने आप अनूठी योजना है। एडीसी सलोनी शर्मा ने बताया कि हरियाणा सरकार के आदेशानुसार और डीसी  कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह मार्गदर्शन में परिवार पहचान पत्र में जन्म तिथि ठीक कर सत्यापन करने के लिए जिलेभर में तीन दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में सभी सातों खंडों व तीनों शहरी निकाय क्षेत्रों में 8855 नागरिकों की आयु सत्यापित की गई और एक हजार से अधिक नागरिकों के अन्य त्रुटि ठीक की गई।

एडीसी शर्मा ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में आयु सत्यापन व अन्य किसी प्रकार की त्रुटि को ठीक करने की सामान्य प्रक्रिया पहले की तरह चलती रहेगी। उन्होंने बताया कि जिला में 16756 नागरिकों की आयु सत्यापन का कार्य होना था। बरसात होने के कारण जिलेभर में 52.85  प्रतिशत पात्र लोगों की आयु सत्यापित की गई अब इन पात्र नागरिकों को  आयु के आधार पर मिलने वाली सरकारी सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पात्र नागरिक अपनी आयु सत्यापित सामान्य प्रक्रिया से भी जरूर करवाते रहें। मौसम साफ होने पर प्रशासन द्वारा शत प्रतिशत का  लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे।

  एडीसी ने बताया कि खंड बादली में 590, बहादुरगढ़ में 2380 व शहरी क्षेत्र में 1667,खंड बेरी में 1205, व शहरी क्षेत्र में 181,खंड झज्जर में 855 व शहरी क्षेत्र में 486,माछरौली खंड में 350, मातनहेल खंड में 904 और साल्हावास खंड में 237 पात्र नागरिकों की आयु डॉक्यूमेंट के आधार पर सत्यापित की गई। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि बाकि पात्र नागरिक अपने डाक्यूमेंट लाकर सीएससी सेंटर या सरल केंद्रों पर सत्यापन का कार्य करवा लें ताकि आयु के आधार पर जुड़ी सरकारी योजनाओं जैसे वृद्धावस्था सम्मान भत्ता सहित अन्य लाभ  समय पर मिल सके।
फोटो: सलोनी शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त झज्जर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *