May 18, 2024

कांवड यात्रा के सुगम संचालन के लिए हर वर्ग का सहयोग जरूरी : डीसी

0

झज्जर / 03 जुलाई / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला से गुजरने वाले सभी कांवड़ियों की सुरक्षा के प्रबंधों के साथ-साथ शिविरों में स्वास्थ्य व खानपान सहित अन्य व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए,ताकि जिला से गुजरने वाले कांवड़ियों को सुखद अहसास हो सके। शिविरों में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाते हुए अन्य बर्तनों का प्रयोग किया जाए।

डीसी सोमवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में कांवड़ियों की सेवार्थ लगाए जाने वाले शिविरों को लेकर सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एसपी डा अर्पित जैन ने भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।  डीसी ने कहा कि प्रति वर्ष शिवरात्रि पर्व तक  जिला के मुख्य मार्गों से होकर जाने वाले कांवड़ियों की सेवा के लिए ग्रामीणों और समाजेसवी संस्थाएं कैंप लगाकर सेवा करती हैं, इस बार यह शिविर 9 जुलाई से शुरू होकर आगामी 15 जुलाई शिवरात्रि पर्व तक लगेंगे, ऐसे में कावड़ शिविरों  में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाए ताकि कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई गई है,प्लास्टिक स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है,हमें अपना और बाहर से आने वाले कांवड़ियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना है। कैंपों में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए डस्टबिन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जाए,वहीं विशेषकर महिलाओं के लिए अलग से शौचालयों का प्रबंध किया जाए। इन शिविरों का समय समय पर अवलोकन करते हुए फीडबैक लिया जाए। कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं तथा आमजन के स्वास्थ्य के लिए मोबाईल एंबुलेंस के साथ ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों के सहयोग से शिविरों में ओआरएस की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने जिला में सभी सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों से भी अपील की कि वे कांवड़ शिविर सड़क से हटकर लगाएं ताकि कांवड़ियों सहित दूसरे लोगों को भी परेशानी ना हो।  डीसी कैप्टन शक्ति सिंह नेे कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा तथा रोड सेफ्टी के बारे में जरूरी बिंदुओं पर विचार विमर्श किया।एसपी डा अर्पित जैन ने कहा कि कांवडियों तथा आमजन को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाए ताकि कोई सड़क दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि कांवड़ियों की सुविधा के लिए लगाए गए शिविरों के पास बिजली की तार नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं की आस्था पर पूरा ध्यान दिया जाए कोई भी ऐसा कार्य नहीं होना चाहिए जिससे उनकी आस्था पर ठेस  पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिलाभर में आयोजित होने वाले शिविरों में किसी प्रकार की अफवाह व शांति व्यवस्था को लेकर संबंधित थाना प्रभारियों से समन्वय स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं में विशेषकर महिला कांवड़ियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी असामाजिक तत्व कांवड़ की आड़ में हुड़दंगबाजी न करें इस तरह की सूचना तुरन्त पुलिस को दी जाए। इस अवसर पर जिलाभर की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *