May 18, 2024

गांवों मेंं ही समस्याओं का समाधान करना हरियाणा उदय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य : डीसी

0

झज्जर / 15 जून / न्यू सुपर भारत

प्रदेश  सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम  सामुदायिक पुलिसिंग और हरियाणा उदय के तहत आउटरीच कार्यक्रम गुरूवार को गांव मातनहेल स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम में डीसी कैप्टन शक्ति सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया। डीसी ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आई  सौ से अधिक समस्याएं सुनीं और उनके निदान के लिए सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

ऑनलाइन सेवाओं का लाभ घर बैठे उठाएं  : डीसी
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि गांव मेंं आकर ग्रामीणों की समस्याओं को समझना और उनका तत्परता से समाधान करना ही हरियाणा उदय कार्यक्रम का प्रमुख लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि आमजन की सुविधाओं के लिए कार्यक्रम स्थल पर सभी विभागों द्वारा योजनाओं से सम्बंधित स्टॉल लगाए गए हैं। उन्हें इस  बात पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि  ग्रामीणों ने स्टालों पर पहुँच कर योजनाओं का लाभ लिया है।

डी सी ने कहा कि वे खुद ग्रामीण परिवेश से संबंध रखते हैं और ग्रामीण आँचल में आने वाली समस्याओं से भली भांति परिचित हैं। ग्रामीणों के अनावश्यक खर्च से बचाने के लिए यह कार्यक्रम लाभकारी साबित हो रहे हैं।  उन्होंने कहा कि जनसंवाद के माध्यम से लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा रहा है। सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि लोगों को सरकार की योजनाओं का निर्बाध रूप से लाभ मिले। डीसी ने कहा कि सरकार द्वारा लगभग 485 सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही हैंं।

जिनका लाभ लेने के लिए ग्रामीणों को गांव से बाहर जाने की जरूरत नहीं है।  डीसी ने सरकार द्वारा शुरू की गई सेवा का अधिकार अधिनियम की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस नियम के माध्यम से जरूरी सेवाएं अधिसूचित की गई हैं। समय पर योजनाओं का लाभ न देने पर अपील का भी प्रावधान अधिनियम में किया गया है।  

उन्होंने नागरिकों से सरकार की ऑनलाइन सेवाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का आह्वान किया।  डीसी ने युवा पीढ़ी को नशे से बचाने का आह्वान ग्रामीणों से किया। उन्होंने खेल परिसर में पौधा रोपण करते हुए ग्रामीणों से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने को कहा। उन्होंने मक्कनवला आश्रम में ऑक्सीजन,अमृत सरोवर और ऐतिहासिक कुएं  का जायजा लिया और युवाओं से इनका संरक्षण व संवर्धन की अपील की।

हेलमेट और सीट बेल्ट जीवन की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी : एसपी
   पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन ने ग्रामीणों से यातायात नियमों की पालना करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हेलमेट और सीट बेल्ट  चालान से बचने के लिए नहीं,बल्कि यह आपके जीवन की सुरक्षा के लिए एक अच्छा उपकरण है। हमें घर से निकलते समय सडक़ सुरक्षा के नियमों का ध्यान व पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा एक सडक़ दुर्घटना में एक नही बल्कि तीन पीढ़ी बर्बाद हो जाती हैं। गाड़ी चलाते समय स्पीड लिमिट और अन्य सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है। नशा करके गाड़ी चलाना भी अक्सर हादसे का कारण बनता है।

एसपी ने युवा पीढ़ी को नशे से  बचाव के लिए प्रेरित किया औऱ कहा कि युवा में नशे की लत लगते ही वह विनाश की तरफ बढ़ता है। हमें नशा बेचने वालों की सूचना तुरंत हेल्पलाइन नंबर 9050891508 और 8930305020 पर देनी होगी। जानकरी देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। उन्होंने नागरिकों से साइबर क्राइम के जाल से बचाव का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि साइबर ठग देश में कहीं-कहीं बैठा होता है,उसे ट्रेस करना काफी मुश्किल हो जाता है।,ऐसे में हमें सावधानी बरतनी चाहिए। अभिभावकों को अपने बच्चों को मोबाइल की बजाय खेलों के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किए शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम
कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। स्कूली बच्चों ने  देशभक्ति, हरियाणवी, पंजाबी, राजस्थानी आदि विभिन्न संस्कृति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी तथा सूचना जन सम्पर्क भाषा विभाग के प्रचार अमले द्वारा भजन व रागनियों के माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रस्तुत किया।

महिलाओं ने मटका दौड़ और रस्साकस्सी में  की जोर आजमाईश
हरियाणा उदय कार्यक्रम के दौरान खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा गांव के खेल स्टेडियम में लडक़े और लड़कियों के वालीबाल और कबड्डी मुकाबलों का आयोजन किया गया, जिसमें खिलाडिय़ों ने एक-दूसरे को पराजित करने के लिए पूरा दखमख लगाया। साथ ही महिलाओं की मटका दौड़ औऱ रस्साकस्सी मुकाबलों का आयोजन किया गया,जिसमे महिलाओं ने खूब जोर आजमाइश की।

इस दौरान डीसी ने युवाओं से किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशा न केवल शरीर को खोखला कर देता है, बल्कि नशे से छुटकारा पाना भी मुश्किल हो जाता है। नशे से धन और स्वास्थ्य दोनों की ही हानि होती है। उन्होंने युवाओं से अपने संबोधन में कहा कि खेलों से भी अपना नाम कमाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हार से मुकाबला करने और दोबारा तैयारी करने की ताकत हमें खेलों से ही मिलती है।  पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भाग लेना जरूरी है ताकि हम स्वस्थ रहें।  

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया प्रोत्साहित
कार्यक्रम के दौरान रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। रक्तदान शिविर में लगभग 39 युवाओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इस बीच डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने रक्तदान कर रहे युवाओं को बैज लगाकर उनका हौसला बढाया। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए युवा पीढ़ी से ज्यादा से ज्यादा संख्या में रक्तदान का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने रक्तदान शिविर में भाग लेने वाले रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया ।

विभिन्न विभागों की स्टालों का डीसी ने किया अवलोकन
कार्यक्रम के दौरान डीसी ने अधिकारियों के साथ स्कूल परिसर में आयोजित विभिन्न विभागों आदि  बिजली निगम, समाज कल्याण विभाग, कृषि एवं कल्याण विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, परिवार पहचान पत्र शुद्धिकरण, परिवहन,अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों की  स्टॉलों का अवलोकन किया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने के साथ-साथ उनकी समस्याओं का निवारण मौके पर ही किया गया।

स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल चैकअप कैम्प लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की। टीम ने स्कूली व आईटीआई के बच्चों, आमजन के स्वास्थ्य की जांच कर आवश्यक सलाह एवं दवाईयां दी और सौ से अधिक ग्रामीणों  की आंख, कान, नाग, बीपी, शुगर आदी रोगों की जांच कर निशुल्क दवाईयां व उपचार किया।

डीसी ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आई  एक सौ से अधिक समस्याएं सुनीं और उनके निदान के लिए सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जन संवाद के दौरान मुख्यतौर पर बिजली, पंचायत,राजस्व,जनस्वास्थ्य, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन, सिंचाई विभाग से जुड़ी समस्याएं सामने आई। उपायुक्त ने एक-एक समस्या को सुनते हुए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को मौक पर ही त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में इन अधिकारियों और  गणमान्य व्यक्तियों की रही मोजुदगी
इस अवसर पर नगरपरिषद झज्जर के चेयरमैन जिले सिंह सैनी, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार,ब्लॉक समिति के चेयरमैन दीपक झांसवा,भाजपा साल्हावास मंडल अध्यक्ष दया किशन जांगड़ा, जिला पार्षद संजय मुदहेड़ा,सरपंच मातनहेल विजयलता के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एडीसी सलोनी शर्मा,सीईओ जिला परिषद डॉ सुभिता ढाका सहित विभिन्न विभागों के  जिला, उपमंडल और खंड स्तर  के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *