May 18, 2024

महिलाओं को लोन देने के साथ मार्केटिंग भी सिखाएं बैंक : औमप्रकाश धनखड़

0

झज्जर / 08 मई / न्यू सुपर भारत

बैंक महिलाओं को लोन देने के साथ साथ उनको मार्केङ्क्षटग के गुर भी सिखाएं। केवल लोन देने से आर्थिक आत्मनिर्भरता नहीं आएगी। लोन से उत्पाद शुरू किया है उक्त उत्पाद को बाजार में ब्रांड बनाकर बेचने का तरीका आना जरूरी है तभी हमारी बहिन आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होंगी और बैंकों के लोन को समय पर वापिस कर पाएंगी। इससे बैंकों को भी लाभ होगा। हरियाणा भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने गांव डीघल में दी झज्जर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड द्वारा नाबार्ड के सौजन्य से 250 महिलाओं को सवा करोड़ रूपये ऋण के चैक वितरित करते हुए यह बात कही। बैंक द्वारा उनके आह्वान पर लोन की ब्याज दर में डेढ़ प्रतिशत करने पर धनखड़ ने बैंक चेयरमैन समय सिंह भाटी और चेयरपर्सन नीलम अहलावत का धन्यवाद किया।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सरकार द्वारा देश और प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। केंद्रीय बजट में सहकार से समृद्धि पर विशेष फोकस किया गया है। धनखड़ ने संयुक्त देयता समूहों की 250 महिलाओं को सवा करोड़ की राशि के चैक वितरित किये। कार्यक्रम में पहुंचने पर अहलावत खाप के प्रधान जय सिंह अहलावत ने हरियाणा भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ का पगड़ी बांधकर सम्मान किया। उल्लेखनीय है बैंक द्वारा इससे पहले 430 महिलाओं को दो करोड़ 15 लाख रूपये के लोन वितरित किए थे।

आमजन को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बढ़ रही सरकार – भाटी
हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने कहा कि मोदी – मनोहर सरकार और प्रदेश अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ की जनहित सोच की बदौलत अंतिम व्यक्ति तक बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने का लक्ष्य है। जिससे महिलाएं अपना छोटा-मोटा खुद का कार्य शुरु करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर हो सके। महिलाओं में प्रतिभा की कमी नहीं हैं बहुत सारी महिलाएं अपने घर में रहकर चाहे आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का काम हो या जूट के बैग, ब्यूटी पार्लर, कढ़ाई सिलाई करने का काम हो इनमें खुद को आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं और आत्मनिर्भर बनकर दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रही हैं।

सहकारिता को बढ़ावा देना ही हमारा लक्ष्य- बोली नीलम
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए झज्जर कॉपरेटिव बैंक की चेयरपर्सन नीलम अहलावत ने कहा कि बदलते भारत में महिलाओं की भागीदारी अहम है। सहकारिता को बढावा देना ही हमारा लक्ष्य है। सहकारी बैंकों की स्कीमों ने आज के किसानों को फोन से जोडक़र डिजीटल बना दिया है। आज केंन्द्रीय बैंक की शाखाएं अधिकांश गांवों में पहुंच चुकी हैं। बैंक द्वारा ए.टी.एम वैन भी चलाई जा रही हैं जिसमें ए.टी.एम आप के द्वार के तहत ए.टी.एम वैन के द्वारा प्रत्येक गांव में जाकर लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है जिससे लोगों को पैसों का लेन-देन करनें शहर में न जाना पड़े।
ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला परिषद के चेयरमैन कप्तान सिंह बिरधाना, जय सिंह अहलवात, जिला पार्षद अशोक , डीजीएम नाबार्ड अंकित दहिया, महाप्रबन्धक संजय हुड्डा, निदेशक अजीत सिंह अहलावत, राजबीर सिंह खाचरौली, आजाद सिंह, चरण सिंह, अनिल शर्मा, सोमवती, पूर्व चैयरमैन मनीष नंबरदार, सीमा दहिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *