May 18, 2024

जिला के सभी गांवों व वार्ड में आज से लगेंगे पीपीपी डाटा सत्यापन कैंप : एडीसी

0

झज्जर / 27 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 जिलाभर में डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह के मार्गदर्शन में परिवार पहचान पत्र में डेटा सत्यापन करवाने व दस्तावेजों में सुधार के लिए शुक्रवार 28 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रत्येक गांव और शहर में वार्ड स्तर पर कैंप आयोजित किए जाएंगे, जिससे नागरिकों की पीपीपी संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान होगा। यह जानकारी एडीसी सलोनी शर्मा ने गुरूवार को लघु सचिवालय सभागार में परिवार पहचान पत्र को लेकर आयोजित होने वाले शिविरों की तैयारियों बारे समीक्षा करते हुए अधिकारियों की बैठक में दी।

एडीसी ने कहा कि जिलाभर में आयोजित होने वाले कैंपों में किसी प्रकार की कोई समस्या ना होने पाए,इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है,इसके तहत शत प्रतिशत जनसंख्या परिवार पहचान पत्र में कवर होनी चाहिए। वहीं वोटर लिस्ट के अनुरूप किसी का पीपीपी नहीं है,उसका परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने दोहराया कि कोई भी नागरिक पीपीपी से वंचित ना रहे,इसके लिए शत प्रतिशत कार्य पूरा किया जाए। कैंपों को लेकर गांव में मुनादी करवाई जाए,ताकि कोई भी परिवार पीपीपी बनवाने से वंचित ना रह पाए।

एडीसी ने कहा कि तीन दिन तक लगने वाले शिविरों में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कैंपों में बिजली और इंटरनेट की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की जाए। उन्होंने बिजली, शिक्षा, पंचायत विकास, राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शुक्रवार 28 अप्रैल से जिला के ग्राम एवं वार्ड स्तर पर लगने वाले कैंपों में अपने विभागों से संबंधित कार्य को तुरन्त पूरा करना सुनिश्चित करें। कैंपों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एडीसी सलोनी शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान व डाटा सत्यापित करने के लिए नागरिक संसाधन सूचना विभाग व फैमिली इंफोरमेशन डाटा रिपॉजिटरी, हरियाणा परिवार नियोजन प्राधिकरण (एचपीपीए) के माध्यम से तीन दिवसीय विशेष कैंपों का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कैंपों में सभी अपडेटेड परिवारों को हस्ताक्षरित परिवारों में बदलना, एफआईडीआर में मौजूद नहीं व गलत तरीके से मैप किए गए नागरिकों/परिवारों के डेटा को कैप्चर करना, सत्यापित की स्थिति वाले सभी नागरिकों के लिए दिव्यांग प्रमाणपत्र अपलोड करना, पीपीपी डेटा का सुधार(आय को छोडक़र), हरियाणा में रहने वाले परिवारों का पंजीकरण जो एफआईडीआर में नहीं है, एफआईडीआर में नॉट ट्रेसेबल के रूप में चिन्हित परिवारों का सत्यापन करना आदि कार्य होंगे।  कैंपों में लोकल कमेटी के सदस्य उपस्थित रहेेंगे।

उन्होंने कहा कि नागरिक डेटा सत्यापित करवाने व दस्तावेंजों में सुधार के लिए जिला के ग्राम एवं वार्ड स्तर पर लगने वाले कैंपों का लोग ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं और सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट अवश्य कराएं।
इस अवसर पर डीएमसी जगनिवास,सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक,एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार,एसडीएम बहादुरगढ अनिल कुमार यादव,एसडीएम बादली विशाल कुमार, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक,सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी,डीआईओ अमित बंसल,जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेंद्र  सिंह   के अलावा राजस्व,विकास एवं पंचायत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *