May 18, 2024

जिला की मंडियों में 5392 मीट्रिक टन गेहूं और 1044 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद : डी सी

0

झज्जर / 10 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 जिलाभर में मंडियों और खरीद केंद्रों पर गेंहू और सरसों की खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। सोमवार की शाम तक मंडियों में 5392 मीट्रिक टन गेंहूं और 1044 मीट्रिक टन सरसों की खरीद विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा की गई है। यह जानकारी डी सी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने सोमवार को यहां दी। डीसी ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं और सरसों की खरीद का कार्य मंडियों में जारी है, अब तक 138 गांवों के एक हजार से ज्यादा किसान अपनी गेहूं की उपज की मंडियों में बिक्री कर चुके हैंं।  मंडियों में गेहंू की आवक बढने के साथ ही गेंहू की खरीद और उठान में भी तेजी लाई जा रही है।

डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए बाकायदा हैल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं, ताकि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना होने पाए। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें खरीद कार्य की नियमित रूप से मानिटरिंग कर रही हैं। सरकार और प्रशासन की सोच है कि मंडियों और खरीद केंद्रों पर गेहूं और सरसों की उपज बिक्री के लिए आने वाले किसानों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएं।

सोमवार को मंडियों में खरीद के साथ ही उपज के उठान और लदान कार्य में भी मजदूर लगे रहे।डी सी ने  बताया कि खरीद की गई उपज का एजेंसियों द्वारा नियमित उठान किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि  मंडियों और खरीद केंद्रों पर गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद के लिए जरूरी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *