May 18, 2024

रविवार को दिनभर खेत खलिहानों और खरीद केन्द्रों पर नजर आए अधिकारी

0

झज्जर / 09 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के दिशा निर्देशों पर रविवार को प्रशासनिक, राजस्व और विभागीय अधिकारी खेत खलिहानों और अनाज मंडियों में व्यस्त नजर आए। सभी पटवारियों, ग्राम सचिवों, कृषि विभाग के फील्ड स्टाफ सहित  अन्य विभागों के अधिकारियों को विशेष गिरदावरी कार्य पूरा करने , पहले से की गई गिरदावरी की जांच पड़ताल करने के लिए 500-500  एकड़ के ब्लॉक बनाकर कार्य सौंपा गया। राजस्व विभाग की मदद के लिए क्षति पूर्ति सहायक रखे गए। मकसद साफ जिले के सभी गांवों में फसल खराबे की  सटीक व सही गिरदावरी कर सभी प्रभावित किसानों को राहत दिलाना।

 एडीसी  सलोनी शर्मा, चारों उपमंडल के एसडीएम, डीआरओ, तहसीलदार, नायब तहसीलदार , बीडीपीओ, कृषि विभाग के अधिकारियों ने रविवार को दिनभर विशेष गिरदावरी कार्य की निगरानी की। डीआरओ प्रमोद चहल ने बताया कि देर शाम तक विशेष गिरदावरी कार्य पूरा करने लक्ष्य तय किया गया है। अगर कुछ कार्य अधूरा रहा तो सोमवार को पूरा कर लिया जाएगा। एडीसी सलोनी शर्मा ने  झज्जर , मातनहेल, ढांकला अनाज मंडी सहित अन्य खरीद केन्द्रों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

इस दौरान एसडीएम रविन्द्र कुमार साथ रहे। उन्होंने कई गांवों में पहुंचकर विशेष गिरदावरी कार्य का मौके पर जायजा लिया।एडीसी ने  मंडी का निरीक्षण करते हुए  मार्केट कमेटी से सचिव और खरीद एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों को किसानों की सुविधा के लिए तमाम प्रबंध समय रहते सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

खरीद के दौरान मंडियों में साफ सफाई का रखें ध्यान
  उन्होंने  अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अनाज मंडियों एवं गेहूं खरीद केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने को कहा।  उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को निर्धारित समय अनुसार गेहूं व सरसों खरीद का दिन व समय की तुरंत सूचना मोबाइल मैसेज के द्वारा भेजें।

उपज बिक्री के लिए किसानों को प्रदान किये जाएं टोकन
एडीसी ने  अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मंडी में लाइटिंग, बारदाना, सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित रहे। उन्होंने टोकन प्रणाली को लेकर अधिकारियों फीड बैक लिया। उन्होंने खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों को विशेष हिदायत दी कि खरीदी की गई उपज का उठान भी साथ की साथ करवाया जाए ताकि अन्य किसानों को मंडी में गेहूं व सरसों लाने व डालने में कोई परेशानी न आए । सभी खरीद एजेंसियां गेहूं व सरसों खरीद व उठान की प्रतिदिन रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों से भी कहा कि मंडी में साफ व  सुखी गेहूं लेकर आएं ताकि बिक्री के दौरान उन्हें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित
जिला की सभी मंडियों और खरीद केंद्रों पर मंडियों में गेहूं और सरसों उपज बिक्री के लिए आने वाले किसानों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किये गए हैं, जिनपर किसानों की खरीद संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *