June 17, 2024

जल जनित रोगों को फैलने से रोकने के लिए सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वयकता से कार्य करें – रोहित जम्वाल

0


बिलासपुर / 31 मार्च / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी डेंगू की रोकथाम के लिए अभी से ही जुट जाएं ताकि समय रहते इस रोग को फैलने से रोका जा सके। यह बात उपायुक्त रोहित जम्वाल ने डेंगू, मलेरिया तथा अन्य जल जनित रोगों की रोकथाम के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि लोगों को डेंगू के रोग के बारे में पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में जिन-जिन स्थानों पर डेंगू के रोग के फैलने की अधिक संभावनाएं रहती हैं उन स्थानों पर लोगों में जागरूकता का संदेश फैलाए। उन्होंने जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग तथा नगर परिषद को आपसी समन्वयकता से कार्य करने को कहा ताकि जल जनित रोगों को फैलने से रोका जा सके।  


उन्होंने समस्त एसडीएम से कहा कि उप मण्डल स्तर पर समितियों का गठन करके डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर समीक्षा बैठकें आयोजित करें तथा डेंगू कट्रोंल के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक पग उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि जिला में डेगू से प्रभावित अति संवेदनशील व संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर उन पर गहन दृष्टि बनाएं तथा विभिन्न माध्यमों से प्रचार करके लोगों को सचेत व जागरूक करें।


उन्होंने कहा कि जिला में नगर परिषद स्तर पर फोगिंग मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों के माध्यम से पंचायतों में फोगिंग करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से कहा कि जल भंडारण टैंको को समय रहते साफ सफाई व कलोरीनेशन करें तथा पाईपों की लीकेज को ठीक करवाएं ताकि आस-पास पानी एकत्रित ना हो।

उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि वे घरों में भी स्थापित पानी की टंकियों की सफाई व पानी के ठहराव के संदर्भ में पूर्ण जागरूकता से अच्छे नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं ताकि किसी भी स्तर की लापरवाही के कारण डेंगू को पनपने का अवसर ना मिलें।  


उन्होंने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू के संदर्भ में समस्त बीएमओ अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने आवश्यक ठोस कदम उठाएं।उन्होंने पंचायत विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि पंचायतों में उपलब्ध सभी पारम्परिक जल स्त्रोतों की सफाई व क्लोरीनेशन करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने जल शक्ति विभाग और स्वास्थ्य आवश्यक सहयोग देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पानी की शुद्धता की जांच करने के लिए समय-समय पर पानी के सैंपल लेना भी सुनिश्चित करें ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके और जल जनित रोगों से भी बचा जा सके।


उन्होंने एचआरटीसी को भी निर्देश दिए कि वे टायरों इत्यादि में पानी एकत्रित न होने दें। टायरों को पूर्णतय ढक कर रखें या नीलाम कर दें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़क पर गड्डों को भरने तथा एमसी को नालियों की सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।  


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, सीएमओ डाॅ. प्रकाश दडोच, एसडीएम सदर रामेश्वर दास, घुमारवीं शशिपाल शर्मा, विकास शर्मा, सुभाष गौतम, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति अरविन्द वर्मा, जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला, एम.एस. डाॅ. नरेन्द्र कुमार, एमओएच डाॅ. परविन्द्र के अतिरिक्त अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *