June 16, 2024

जल शक्ति मंत्री ने की मंडी में जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता, ऐतिहासिक सेरी मंच पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

0

मंडी / 15 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज (शुक्रवार) मंडी में आयोजित जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता की और ऐतिहासिक सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उसके बाद उन्होंने पुलिस, गृह रक्षा के जवानों और एनसीसी कैडेट्स की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली।


इस मौके अपने संबोधन में महेंद्र सिंह ठाकुर ने मंडी जिला वासियों को हिमाचल दिवस की बधाई दी और हिमाचल प्रदेश को पहचान दिलाने वाली सभी महान विभूतियों को नमन किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल ने अपने 75 सालों की विकास यात्रा में प्रगति के नये प्रतिमान गढ़े हैं। सबके योगदान से आज हिमाचल सर्वांगीण विकास का उत्तम उदाहरण बना है।


जल जीवन मिशन में हिमाचल अव्वल, केंद्र ने दी शाबाशी और इनाम
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था को समर्पित जल जीवन मिशन को लागू करने में हिमाचल देशभर में अव्वल रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने हिमाचल की पीठ तो थपथपाई ही साथ ही इनाम के तौर हाल ही में प्रदेश को 750 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की है।


इससे पहले भी केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 में अव्वल रहने पर 58 करोड रुपये और 2020-21 में प्रेरक प्रदर्शन के लिए 221 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि  हिमाचल को दी है।


सवा दो साल में रिकॉर्ड 8.47 लाख नल कनेक्शन
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में पिछले सवा दो सालों में रिकॉर्ड 8.47 लाख घरेलु कार्यशील नल कनेक्शन लगाए गए हैं। शेष बचे करीब 1.19 लाख घरों में भी इस साल के अंत तक कनेक्शन लगा दिए जाएंगे।


जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर को नल से शुद्ध जल पहुंचाने के संकल्प के साथ 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन शुरू किया था, इससे आम नागरिकों के जीवन में बहुत आसानी हुई है। पिछले सवा दो सालों में जिस तरह से घरों में नल से जल पहुंचाया गया है, वह जन आकांक्षाओं और जन भागीदारी की एक बड़ी मिसाल है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रदेश में जल जीवन मिशन में शानदार काम किया गया है। 1948 से 2019 तक जहां प्रदेश में 7.63 घरेलू नल कनेक्शन लगे थे, वहीं बीते सवा दो सालों की अल्प अवधि में रिकॉर्ड 8.47 लाख घरेलू नल कनेक्शन लगाए गए हैं।


पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार को 1 हजार करोड़
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेशभर में पुरानी पेयजल योजनाओं के सुधार के लिए काम किया जा रहा है। एशियन विकास बैंक के माध्यम से 1000 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार की दिशा में काम किया जा रहा है।


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में मंडी को 378 करोड़
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मंडी जिले के किसानों-बागवानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 378 करोड़ रुपये की 14 योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। जल्द ही उनका काम शुरू होगा।


1850 करोड़ की एचपी शिवा परियोजना 
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जय राम सरकार ने एचपी शिवा परियोजना से प्रदेश में बागवानी विकास में नया अध्याय जोड़ा है। इस परियोजना के तहत हिमाचल प्रदेश को एक फल राज्य के तौर पर आगे ले जाने के लिए प्रदेश के निचले व मध्यम क्षेत्रों के सात जिलों के लिये पहले जहां 1688 करोड़ खर्चे जाने थे, लोगों के लाभ के लिए इसे बढ़ाकर 1850 करोड़ कर दिया गया है। मंडी जिले में अभी 8 विकास खंड एचपी शिवा परियोजना में कवर किए गए हैं।

इनमें सदर मंडी, सुंदरनगर, द्रंग, गोहर, गोपालपुर, चौंतड़ा, बल्ह और धर्मपुर शामिल हैं।
मंत्री ने कहा कि इस योजना से किसानों-बागवानों को बड़ा लाभ हुआ है। किसान एक सीजन में अपनी 1 बीघा जमीन से 3 से सवा 3 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।


पीएम-सीएम की सोच गरीब हितैषी
  जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सोच गरीब हितैषी है। उन्होंने गरीबों-कमजोरों के भले के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। गरीबों की रसोई को धुंआ मुक्त बनाने को समर्पित उज्ज्वला और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना हो या स्वास्थ्य सुरक्षा का संबल देने वाली आयुष्मान और हिमकेयर योजना, इन सबसे गरीबों का भला हुआ है।


जनकल्याण को समर्पित सरकार
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों, बीमारों-लाचारों को सहारा देने के लिए जय राम सरकार की मुख्यमंत्री सहारा योजना गरीबों के लिए बड़ी मददगार साबित हुई है।  इसके अंतर्गत 3 हज़ार रुपये की मासिक आर्थिक सहायता दी जा रही है। मुख्यमंत्री शगुन योजना में जय राम सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी पर 31 हजार रुपये का शगुन दे रही है। मंडी जिले में  645 लाभार्थी परिवारों को लगभग 2 करोड़ रुपये आबंटित किए जा चुके हैं।


जनमंच के जरिए आम लोगों को समस्या समाधान का सशक्त मंच दिया गया है। 25 जनमंच में 55 हजार के करीब समस्याओं का निपटारा किया गया है। जय राम सरकार ने सामाजिक सुरक्षा में अभूतपूर्व विस्तार किया है। वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा कम करके 60 वर्ष कर दी गई है। ये लोगों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा के नजरिये से बहुत बड़ा और जन कल्याणकारी कदम है। साथ ही सरकार ने पेंशन राशि में भी इजाफा किया है जिससे प्रदेश के लाखों लोगों को लाभ पहुंचेगा।


आज हिमाचल में हर घर में बिजली, हर पंचायत में सड़क है। इससे आगे बढ़कर अब हर गांव को सड़क से जोड़ने की दिशा में निर्णायक प्रयास किए जा रहे हैं।


हुनरबाजों का सम्मान
समारोह में जल शक्ति मंत्री ने मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत पारंपरिक कला, शिल्प और कारीगरी सिखाने वाले प्रशिक्षकों और प्रशिक्षु युवाओं-महिलाओं को सर्टिफिकेट प्रदान किए। उन्होंने समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों और नाट्य दलों तथा परेड में शामिल प्रतिभागियों को सम्मानित किया।


इससे पहले जल शक्ति मंत्री ने संकन गार्डन में शहीद स्मारक पर फूल चढ़ाकर वीर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और गांधी चौक में महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।


हिमाचल दिवस पर प्रधानमंत्री का शुभकामना संदेश

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बधाई एवं शुभकामना संदेश दिखाया गया। इसके लिए खास प्रबंध किए गए थे। सभी ने बड़ी एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री का 75वें हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य में खास संदेश देखा व सुना।


मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर जताया आभार
  मंडी में समारोह के उपरांत जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने चंबा में हुए राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गई कल्याणकारी घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने प्रदेश वासियों को 60 यूनिट से बढ़ाकर अब 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने, गांवों में पानी बिल माफ करने और महिलाओं को बस किराया 50 फीसदी कम करने की सौगातों के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।


ये रहे उपस्थित
समारोह में विधायक विनोद कुमार, जवाहर ठाकुर और इंद्र सिंह गांधी, नगर निगम की महापौर दीपाली जस्वाल, उपमहापौर वीरेंद्र शर्मा, नगर निगम पार्षद, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर और कन्हैया लाल, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित अन्य लोग और मंडी शहर वासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *