June 2, 2024

जल जीवन मिशन के तहत हर घर को मिलेगा नल से जल : देवेंद्र सिंह

0


-जन स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव व उपायुक्त ने बैठक कर मिशन कीप्रगति की समीक्षा


टोहाना / 09 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग हरियाणा के अपर मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने टोहाना के बलियाला रेस्ट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की और मिशन को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक उपरांत अपर मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत रताखेड़ा में पानी की गुणवत्ता को जांचने के लिए सैंपल भी लिए।


उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जल जीवन मिशन के तहत जहां पूरे भारत में हर घर नल से जल पहुंचाने का कार्य 2024 तक करना है, वहीं मुख्यमंत्री पूरे हरियाणा वासियों को 2022 तक हर घर नल से जल पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन संवाद के जरिये जन-जन को जागरूक करने का कार्य ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्य करें व जल जीवन मिशन को सफल बनायें। वाटर क्वालिटी के लिए सभी को पानी कों जांच करने की विधि के बारे में अवगत कराने के आदेश दिए।


बैठक में विभाग के अधिकारियों ने अपर मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व उपायुक्त डॉ. बांगड़ को अवगत कराया कि भूमिगत जल स्तर का लगातार नीचे जाना चिंता का विषय बनता जा रहा है। फतेहाबाद जिले का टोहाना पहले से डार्क जोन घोषित हो चुका है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी और अधिक बन जाती है कि जल का दोहन कम से कम हो और पेयजल की बर्बादी ना हो।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों को जल जीवन मिशन के प्रति सशक्त बनाना है। समिति के सभी सदस्य सरपंच, पंच, ग्राम सचिव, कनिष्ठ अभियंता, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर आदि के साथ-साथ समिति में महिलाओं की भागीदारी 50 प्रतिशत सुनिश्चित की गई है।

गांव की पेयजल व्यवस्था के संचालन व रखरखाव की जिम्मेदारी अब समिति की रहेगी। 2022 तक पेयजल व्यवस्था ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करने जा रहे हैं। इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता प्रदीप पुनिया, एसडीएम गौरव अंतिल, डीएसपी बिरम सिंह, कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला, आरके शर्मा, तरुण गर्ग, जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन जिला सलाहकार शर्मा चंद लाली, राकेश कुमार, धुप सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *