June 16, 2024

जगत सिंह नेगी ने किया एचपी शिवा प्रोजेक्ट के क्लस्टर का निरीक्षण

0

हमीरपुर / 19 जनवरी / न्यू सुपर भारत

राजस्व, बागवानी और जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने वीरवार को सुजानपुर के निकट भलेऊ में एचपी शिवा परियोजना के तहत विकसित क्लस्टर का निरीक्षण किया।इस अवसर पर उन्होंने अमरुद के बागीचों का अवलोकन किया तथा स्थानीय बागवानों से बातचीत करके एचपी शिवा परियोजना के संबंध में फीडबैक भी लिया। जगत सिंह नेगी ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से प्रदेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर फलदार पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे इन क्षेत्रों के किसानों-बागवानों की आमदनी में काफी बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि भलेऊ के क्लस्टर के अंतर्गत 38 बागवानों की भूमि पर अमरुद के लगभग इक्कीस हजार पौधे लगाए गए हैं। अल्प अवधि में ही इन पौधों से अच्छी पैदावार आनी शुरू हो गई है। बागवानी मंत्री ने कहा कि इसी तर्ज पर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी नींबू प्रजाति, अनार और अन्य फलों की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे हिमाचल प्रदेश फल राज्य के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। इस अवसर पर जगत सिंह नेगी ने पौधारोपण के संबंध में बागवानी विभाग के अधिकारियों को विशेष निर्देश भी जारी किए।

विभाग के उपनिदेशक राजेश्वर परमार और अन्य अधिकारियों ने बागवानी मंत्री को जिला हमीरपुर में एचपी शिवा परियोजना के तहत विकसित किए जा रहे विभिन्न क्लस्टरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *