June 18, 2024

शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण करना हमारा नैतिक कत्र्तव्य : ओपी यादव

0

फतेहाबाद / 15 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह उपमंडलीय परिसर टोहाना में बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रदेश के सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक एवं अद्र्ध सैनिक कल्याण विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री ओम प्रकाश यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा राष्ट्रगान की धुन के साथ ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड की टुकडिय़ों का निरीक्षण किया।

परेड की टुकडिय़ों ने शानदार मार्चपास्ट किया तथा राष्ट्रध्वज को सलामी देतेे हुए मंच के सामने से गुजरी। समारोह में विभिन्न स्कूली बच्चों ने देश भक्ति के साथ साथ हरियाणवी, पंजाबी व देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तूति दी। मुख्य अतिथि ने समारोह के दौरान स्वतन्त्रता सेनानियों व शहीद परिवारों को सम्मानित किया।

अपने संबोधन में सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हर भारतवासी के लिए गर्व व हर्षोल्लास का दिन है। अमर शहीदों व महान स्वन्त्रता सेनानियों के बलिदान की बदौलत हमें आजादी मिली है और पूरा देश तिरंगे के साथ देशभक्ति के रंग में रंगा है। अपने संबोधन के माध्यम से श्री यादव ने देश पर कुर्बान होने वाले अमर शहिदों को नमन किया।

सामाजिक, न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने शहीदों व स्वतंत्रता सैनानियों को नमन करते हुए ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई दी और स्वस्थ जीवन और खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि इस दिन को देखने के लिए मां भारती के न जाने कितने ही सपूतों ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने फिरंगी हुक्मरानों के हाथों कष्ट झेले और यातनाएं सहीं।

शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और शहीद उधम सिंह सरीखे अनेक देशभक्त फांसी के फंदे पर झूल गये, लेकिन झुके नहीं। उन्होंने कहा कि सन 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। मेरठ में क्रांति शुरू होने से नौ घण्टे पहले हरियाणा के वीर सैनिक अंग्रेजों से जा टकराए। यही से उठी चिंगारी ने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया, बल्कि आगे चलकर ऐसा जन-आन्दोलन खड़ा कर दिया, जिसके बलबूते पर हम सन 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में सफल रहे।

उन्होंने कहा कि जो कौमें अपने सेनानियों, अपने शहीदों को याद नहीं रखतीं, उनका अस्तित्व मिट जाया करता है। ऐसे में अपने उन अमर शहीदों और महान स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण करना हमारा नैतिक कत्र्तव्य है, जिनके त्याग, तप और बलिदान के बल पर हमें यह दिन नसीब हुआ।
उन्होंने कहा कि बड़े ही गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज पूरा देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है।

हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हमारी आन, बान और शान है। हमारे लिए गौरव का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में ‘हर घर में तिरंगा’ की अनूठी मुहिम चलाई है। हरियाणा वासियों ने भी उसी जोष और जज्बे के साथ अपने 60 लाख घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिक व अर्द्ध-सैनिक बलों के कल्याण के लिए ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग‘ का गठन किया है। युद्ध के दौरान शाहिद हुए सेना के जवानों व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राषि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।

उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ के तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1.80 लाख रुपये की जा रही है। इसके तहत 30 हजार परिवारों को रोजगार के लिए ऋण व अन्य सहायता दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 10वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 2 जीबी इंटरनेट डाटा तथा पी.ए.एल. सॉफ्टवेयर से युक्त 5 लाख टेबलेट दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हाल ही में ‘अग्निपथ’ योजना षुरू की है। इस योजना का इसका सबसे अधिक लाभ हरियाणा के युवाओं को ही मिलेगा क्योंकि सेना में हमारे युवा ज्यादा भर्ती होते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे खिलाडिय़ों ने ओलम्पिक व अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर देष व प्रदेश का नाम रोशन किया है। हाल ही में बर्मिंघम में हुए कॉमनवैल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदकों में से 20 पदक हमारे खिलाडिय़ों ने जीते हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जो पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार राशि देता है। वर्तमान सरकार ने खिलाडिय़ों को 335 करोड़ रुपये से अधिक के नकद पुरस्कार दिए हैं।

उन्होंने कहा कि किसानो की भलाई के लिए सरकार ने प्राकृतिक आपदा से खराब फसलों के लिए मुआवज़ा राषि 12 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रति एकड़ की है। हरियाणा में सबको सस्ती, सुलभ और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। समारोह स्थल पर पहुचने से पहले मुख्यातिथि मंत्री ओम प्रकाश यादव ने शहीद स्मारक पर पहुंचकर अमर शहीदों को श्रद्धासुमन भी अर्पित किए।

परेड की टुकडिय़ों ने किया शानदार मार्चपास्ट:-
स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल परेड कि टुकडिय़ों ने शानदार मार्चपास्ट किया। मुख्य अतिथि ने परेड का निरिक्षण किया। डीएसपी अजैब सिंह परेड कमांडर की भूमिका निभाई। मार्चपास्ट में हरियाण पुलिस की टुकड़ी का नेतृत्व एएसआई सुमित कुमार, महिला पुलिस की टुकड़ी का नेतृत्व एसआई गीता देवी, होमगार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व मुख्य सिपाही बलजीत सिंह,

सिमरन कौर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोहाना, राधिका ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय रत्ता खेड़ा (गर्ल), कर्ण सिंह ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयरत्ता  खेड़ा (बॉय), साहिल ने आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रिदम ने बजरंग मॉडल स्कूल, कर्मा सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोहाना, गुरमंजोत ने डीएवी स्कूल टोहाना का नेतृत्व किया। डीएवी स्कूल की बैंड टीम सलोनी के नेतृत्व में परेड व मार्च पास्ट में भागीदार बनी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा पीटी शो, डबल शो व लेजियम की शानदार प्रस्तुति दी गई। पीटी शो, डबल शो, व लेजियम शो में सागर पब्लिक स्कूल टोहाना, गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल टोहाना, मॉडल केएम सरस्वती स्कूल टोहाना, आदर्श सीनियर सैकेंडरी स्कूल टोहाना, महाराजा अग्रसेन सीनियर सैकेंडरी स्कूल टोहाना, बजरंग मॉडल स्कूल टोहाना, सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल टोहाना, गुरु नानक पब्लिक स्कूल टोहाना, शिवालिक पब्लिक स्कूल टोहाना, दुर्गा सीनियर सैकेंडरी स्कूल टोहाना, बाल विद्या मंदिर स्कूल टोहाना के छात्रों ने शानदार प्रस्तुति दी।

बच्चों ने प्रस्तूत किए देशभक्ति से ओत प्रोत सास्ंकृतिक कार्यक्रम:-
जिला स्तरीय समारोह में विभिन्न स्कलों के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। सांस्कृति कार्यक्रम में मिलेनियम वल्र्ड स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति, मॉडल केएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल के छात्रों ने विवाह रस्म व त्योहारों पर आधारित हरियाणवी रिते, सरस्वती पब्लिक स्कूल के छात्रों ने देशभक्ति, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने हरियाणवी सॉन्ग, बाल विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने फौजी, गुरु नानक पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गिद्दा, साफिया खान ने देशभक्ति गीत प्रस्तूत किया। न्यायीक अधिकरी राजीव के सुपुत्र विश्वजीत ने देशभक्ति पर आधारित अपनी प्रस्तूति दी।

निष्ठावान अधिकरियों को व कर्मचारियों को किया सम्मानित:-
स्वतन्त्रता दिवस समारोह के दौरान निष्ठावान अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालो मे सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभिंयता औम प्रकाश, पंचायती राज से कार्यकारी अभियंता देवेंद्र सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंडल विभाग से कार्यकारी अभियंता तरूण गर्ग, जन स्वास्थय अभियांत्रिकी मंडल विभाग से कनिष्ठ अभियंता बलविंद्र, गुप्तचर विभाग सहायक उप निरीक्षक सुशील कुमार व सिपाही दिनेश कुमार, पुलिस विभाग से उप निरीक्षक कश्मीर सिंह,

सहायक उप निरीक्षक राहुल व प्रगट सिंह, सिपाही बिजेंन्द्र, सिपाही पुनम, उपायुक्त कार्यालय से नाजर राजन बजाज, नगर परिषद फतेहाबाद से मुख्य सफाई निरीक्षक मुकेश शर्मा, टोहाना से सफाई निरीक्षक अजायब सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग से रामकरण, शिक्षा विभाग से ईएसएचएम प्रदिप कुमार, पीजीटी हनुमान सिंह, टीजीटी कमला देवी, टीजीटी रोजर चौधरी, पीजीटी विजय कुमार, जेबीटी सुरेन्द्र कुमार तथा स्वास्थ्य विभाग से डॉ. कुनाल, डॉ. सुभाष गुप्ता व डॉ. मनीष शामिल थे। इनके अलावा मुख्य अतिथि ने समारोह में शामिल होने वाले स्कूली बच्चों व समारोह की तैयारी में विशेष योगदान देने वालों को भी सम्मानित किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पिरथला के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रगान के साथ स्वतंत्रता समारोह का समापन हुआ। समारोह का संचालन बलदेव सैनी और सुनील बंसल ने किया। इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, एसडीएम अनिल कुमार दून, नगराधीश सुरेश कुमार, आरटीए सचिव संजय बिश्नोई,

जिला परिषद के डिप्टी सीईओ अमित कुमार व आचंल भास्कर, डीएसपी शाकिर हुसैन, जिला शिक्षा अधिकारी दयान्द सिहागा, सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत, डॉ. कुलदीप गौरी, डीएसओ सतविन्द्र गिल, नगर परिषद चेयरमैन नरेश बंसल, नायब तहसीलदार रमेश कुमार, बीईओ रधुबीर नैन, डीपीई बलवान सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक, विभिन्न स्कूलों के बच्चे, शिक्षक, अभिभावक व बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *