May 18, 2024

उत्पादों पर आईएसआई मार्क होना नितांत आवश्यकः एडीसी

0

ऊना / 17 जनवरी / न्यू सुपर भारत

भारतीय मानक ब्यूरो हिमाचल प्रदेश शाखा कार्यालय परवाणू के तत्वाधान में आज बचत भवन ऊना में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की।

एडीसी ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो की मानकरण एवं प्रमाण योजना उपभोक्ताओं और उद्योगों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ विशेष रूप से उत्पाद सुरक्षा एवं उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में कार्य करती है। इसके द्वारा खाद्य सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, भवन और निर्माण इत्यादि जैसे क्षेत्रों में गुणवत्ता का अनुश्रवण भी सुनिश्चित किया जाता है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश किए कि उत्पादों पर आईएसआई मार्क होना नितांत आवश्यक है।इसके अतिरिक्त अधिकारियों को समय-समय पर निरीक्षण करना चाहिए तथा उत्पादों के नमूने एकत्रित करके उनकी जांच की जानी चाहिए।

तय मानकों के अनुसार यदि जांच में कोई कमी पाई जाती है, तो संबंधित उत्पाद निर्माता के विरूद्ध उचित कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए।भारतीय मानक ब्यूरो के राज्य शाखा प्रमुख अनिमेष कुमार ने विभागीय कार्यप्रणाली तथा संयुक्त निदेशक पंकज अत्री ने सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग के लिए प्रमाणन योजना की जानकारी प्रदान दी।  इस अवसर पर एसी गौरव चौधरी, मानक संवर्धन अधिकारी अतुल चतुर्वेदी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *