June 17, 2024

परिवहन मंत्री के सभी बसों को सैनिटाईज कर रवाना करने के निर्देश

0

*कुल्लू में कोरोना को रोकने के प्रबंधों की समीक्षा बैठक आयोजित

कुल्लू / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कुल्लू तथा मनाली बस अड्डों को नित्य प्रति सैनिटाईज किया जा रहा है। यहां से जाने वाली सभी बसों को सैनिटाईज करके ही रवाना किया जा रहा है ताकि वायरस फैलने की कोई संभावना शेष न रहे। वह वीरवार को यहां देवसदन सभागार में कोरोना को रोकने के प्रबंधों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि दिन में तीन बार बस अड्डों को सैनिटाईज किया जा रहा है निजी बसों को भी सैनिटाईज करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी चालकों व परिचालकों को मास्क व हैण्ड सैनिटाईजर उपलब्ध करवाए गए हैं। इसका खर्च हि.प्र. पथ परिवहन निगम द्वारा वहन किया जा रहा है। प्रत्येक बस में यह प्रमाणपत्र लगाने को कहा गया है कि चलने से पूर्व बस पूरी तरह से सैनिटाईज की गई है और यात्रा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। आॅटो चालकों व टैक्सी चालकों को भी मास्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन्हें भी विभाग द्वारा सैनिटाईजर प्रदान किए जाएंगे। बस अड्डों पर लाउड स्पीकरों के माध्यम से बसों की सफाई को लेकर बार-बार एनाउन्समैन्ट की जा रही है। निगम के अधिकारियों को, चालकों व परिचालकों को दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

आपात से निपटने में एक-एक व्यक्ति का सहयोग जरूरी
वन मंत्री ने कहा कि कोरोना को महामारी घोषित किया गया है और आज विश्वभर में चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हर रोज स्वयं इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए समाज के एक-एक व्यक्ति का सहयोग अनिवार्य है। सभी को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए आगे आना चाहिए और बहुत छोटे-छोटे उपाय हैं, जिनकी पालना ईमानदारी के साथ की जाए तो कोई भी संक्रमण समाज को नुकसान नहीं पहंुचा सकता। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली की विश्वभर में पहचान है और ऐसे में यहां कोरोना जैसे भयावह वायरस का प्रवेश किसी भी हालत में नहीं होना चाहिए। इससे जिला की छवि को विपरीत प्रभाव पड़ेगा। यहां के पर्यटन को प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम व्यक्ति को अपने आप को अनुशासित करना है, अपने को ठीक रखना है।  

चुनिन्दा धार्मिक स्थलों में है पर्यटकों की आवाजाही पर रोक
गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिले के मणिकर्ण स्थित गुरूद्वारा व मंदिर तथा मनाली के हिडिम्बा देवी मंदिर में सैलानियों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। इन स्थलों पर बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं और कोरोना की रोकथाम के लिए ऐसा करना जनहित में आवश्यक है। इसके अलावा अन्य स्थलों पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने होटल एसोसियशनों का आभार जताया जिन्होंने अपने होटलों में बाहरी पर्यटकों की बुकिंग को स्वेच्छा से बंद करने का निर्णय लिया है। मंत्री ने कहा कि केवल अगले दो-तीन सप्ताह एहतियात बरतने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने होटल व टैक्सी संचालकों सेे सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि जीवन महत्वपूर्ण है और इसे बचाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए।

पुलिस का मैत्रीपूर्ण व्यवहार हो सैलानियों से
मंत्री ने कहा कि जिला में आने वाला प्रत्येक पर्यटक हमारा मेहमान है और पुलिस को उनसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार करना चाहिए ताकि बाहर अच्छा संदेश जाए। उन्होंने कहा कि सैलानियों को केवल मणिकर्ण गुरूद्वारा व मंदिर तथा हिडिम्बा देवी मंदिर में जाने की मनाही है। इसके अलावा अन्यत्र स्थानों पर नहीं। टैक्सी चालकों से भी अपील की गई है कि वे पर्यटकों को सौम्य व्यवहार के साथ सही ढंग से गाईड करें। हालांकि, जिला में पर्यटन सीजन आरंभ होने में अभी समय है और तब तक उम्मीद है कि कोरोना का भय समाप्त हो जाएगा। एसडीएम बंजार ने अवगत करवाया कि तीर्थन घाटी व बंजार क्षेत्र के सभी 198 होटलों व होम-स्टे ने स्वेच्छा से 31 मार्च तक बुकिंग बंद कर दी है और पूर्व की बुकिंग को रद्द कर दिया है।

जिला में नहीं है कोई भी कोरोना का मामला
वन मंत्री ने कहा कि यह देवभूमि के लिए राहत की बात है कि यहां कोरोना वायरस का कोई भी मामला नहीं है। यहां लोग दिशा-निर्देशों की पालना करते हैं और अच्छे से सावधानी बरतते हैं। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी सावधानियां हैं जो इस आपात से दूर रख सकती हैं। सभी व्यक्तियों को भारतीय परंपरा ‘नमस्ते’ को अपनाना चाहिए। हाथ विल्कुल न मिलाएं किसी से भी, बार-बार हाथ धोएं और भीड़ का हिस्सा न बनें। उन्होंने उम्मीद जताई कि लोगों के सकारात्मक सहयोग से भविष्य में भी जिला में इस प्रकार के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आएगा।

जिला में चलाया जाएगा जागरूकता अभियान
गोविंद ठाकुर ने कहा कि आम जनमानस को कोरोना के लक्षणों व इसके बचाव को लेकर जिलाभर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि लाउड स्पीकरों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। लोगों को पैम्फलेट भी वितरित किए जाएं जिसमें वायरस के लक्षण व सावधानियां दर्शाई गई हों। उन्होंने कहा कि जानकारी ही बचाव है और प्रत्येक व्यक्ति को इसके बारे में पता होना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के कर्मी और आशा वर्कर लोगों को अच्छे से जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

कार्यालयों में न हो अनावश्यक भीड़
मंत्री ने कहा कि कार्यालयों में लोगों की कम आवाजाही हो, इसके लिए अपने स्तर पर व्यवस्था बनाई जानी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि  बिजली, पानी व टैलीफोन के बिल आॅनलाईन जमा करवाएं और अपने को सुरक्षित रखें। उन्होंने कार्यालयों में सैनीटाईजर रखने के लिए कहा ताकि आगन्तुकों को अथवा बिल जमा करवाने के लिए लाईन में लगने वाले लोगों को पहले सैनिटाईज किया जा सके। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक समारोहों पर भी 31 मार्च तक रोक लगाई गई है। विशेष परिस्थितियों में यदि धार्मिक आस्था से जुड़ा समारोह है, तो ऐसे में आयोजकों को विशेष प्रबंध करने चाहिए। किसी भी स्थिति में भीड़ को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। बैंकों तथा एटीएम को सैनिटाईज करने के लिए बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने को कहा।

जिले में तैयारियों पर क्या कहती हैं डीसी
उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने स्वागत करते हुए मंत्री को जिला में कोरोना से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना की जा रही है। वायरस न फैले, इसके लिए बार-बार को एडवाईजरी जारी की गई हैं। उन्होंने बताया कि कहीं पर भी भीड़ को बढ़ावा न मिले, इसके लिए सार्वजनिक समारोहांे, मेलों, खेल स्पर्धाओं पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगाया गया है। किसी भी प्रकार के सार्वजनिक आयोजनों को करने की मनाही है। फल व सब्जी बिक्रेताओं तथा ढाबा मालिकों को भी ऐहतियात बरतने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों की बजौरा में थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है ताकि कोरोना से संक्रमित कोई भी संदिग्ध जिला में प्रवेश न कर सके। इसी प्रकार की थर्मल स्क्रिनिंग की व्यवस्था शीघ्र ही मनाली में भी शुरू की जाएगी।

डीसी ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने में यदि कोई सहयोग नहीं करता है तो उसके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है और इस संबंध में पहले ही एडवाईजरी जारी की जा चुकी है। जिला के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक करने के लिए कहा गया है।

स्वयं सहायता समूह तैयार कर रहे हैं मास्क
उपायुक्त ने कहा कि जिला के कुछ स्वयं सहायता समूहों द्वारा सूती कपड़े के मास्क तैयार किए जा रहे हैं जो केवल 10 व 12 रुपये में लोगों को रेडक्राॅस स्टाॅलों पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इन्हें सैनिटाईज करके बार-बार उपयोग में लाया जा सकता है। इससे महिलाओं की आर्थिकी भी बढ़ेगी और बाजार में मास्क की कालाबाजारी भी नहीं हो सकेगी।

बैठक में जिला परिषद व राज्य महिला आयोग की सदस्या मंजरी नेगी, राज्य योजना बोर्ड के सदस्य युवराज बोद्ध सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *