June 17, 2024

हमीरपुर पब्लिक स्कूल में दी अनीमिया और मासिक धर्म स्वच्छता की जानकारी

0

हमीरपुर / 22 फरवरी / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग ने ‘वो दिन’ योजना के तहत बुधवार को हमीरपुर पब्लिक स्कूल में मासिक धर्म स्वच्छता और अनीमिया पर एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी बलवीर बिरला, संस्थान के उप प्रधानाचार्य विजय कुमार, हेल्थ सुपरवाइजर संतोष कुमारी, जिला महिला कल्याण अधिकारी वंदना ठाकुर, जिला समन्वयक तनु एवं निशा देवी, स्कूल के शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।कार्यक्रम के दौरान हेल्थ सुपरवाइजर संतोष ने किशोरावस्था में होने वाली परेशानियों, मासिक धर्म स्वच्छता और इससे जुड़े मिथक एवं भ्रांतियों, मासिक धर्म के दौरान उचित आहार-व्यवहार महिलाओं एवं बच्चों में अनीमिया खून की कमी की रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी बलवीर बिरला ने बच्चों में विकास की निगरानी की अवधारणा और कुपोषण के कारणों एवं इससे बचाव के उपायों पर विस्तृत जानकारी दी।
  इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए नारा लेखन और चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। नारा लेखन में ग्यारहवीं कक्षा की छात्राओं खुशी, शगुन और मुस्कान ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में नौवीं कक्षा की छात्रा अंकिता, दसवीं के छात्र तनिष्क और नौवीं कक्षा की प्रिया ने क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *