June 16, 2024

Indus International University में Cyber ​​security पर कार्यशाला का किया गया आयोजन

0

ऊना / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत

इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे में छात्रों और फैकल्टी को सिखाया गया कि कैसे कंप्यूटर डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।इस दौरान छात्रों को साइबर क्राइम के बारे में बताया कि इसमें अपराधी आपके कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश कर आपकी निजी जानकारी जैसे आपका नेटवर्किंग पासवर्ड आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी आदि को चुरा लेते हैं।

डॉक्टर अजय दुत्ता साइबर सुरक्षा पर कार्यशाला के लिए आमंत्रित किया गया था , उन्होंने ने बताया कि आज के दौर में सभी लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। जिसके चलते उनका सारा डेटा इंटरनेट पर स्टोरेज रहता है।

हैकर्स इसी डाटा को प्राप्त कर लिंक के माध्यम से लोक लुभावनी लाटरी, गिफ्ट, आनलाइन छूट का लालच देकर क्लिक कराकर पूरी डिटेल पाकर धोखाधड़ी करते हैं। उन्होंने साइबर स्टाकिंग, फेक अकाउंटस, बाडी शेमिंग, सोशल एक्सक्लूसन, आनलाइन सेक्चुअल एक्सटोर्न, हनी ट्रैप
आदि साइबर क्राइम की जानकारी देकर उनसे बचाव कर अपने आप को सुरक्षित रखने के उपाय बताए।

हैकर्स जानी मानी कंपनियों की सोशल अकाउंट से मिलती जुलती अकाउंट बनाते हैं और लोग जल्दबाजी में उस पर ध्यान न देते हुए आई हुई लिंक पर क्लिक कर देते है। जिसके बाद उनके फोन में मौजूद पूरा डाटा उन तक पहुंच जाता है और वह लोग साइबर ठगी व धोखाधड़ी और ब्लैकमेलिंग के शिकार हो जाते हैं।

इससे बचाव के लिए लोगों से अपने ई मेल आइडी पासवर्ड व सोशल एकाउंट पासवर्ड पर टू स्टेप सिक्योरिटी लगानेकी बात कही। साथ ही लोगों से पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि व शादी की सालगिरह की डेट न डालने की बात कही। कार्यशाला में इंडस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर संजय कुमार बहल और रजिस्ट्रार डॉक्टर पलविंदर कुमार भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *