June 16, 2024

लिंगानुपात में सुधार के लिए रेड बढाये : अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल

0

फतेहाबाद / 09 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत


मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी परियोजना निदेशक एवं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात को सुधारने के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारी पीएनडीटी एवं एमटीपी रेड समय-समय करें और प्रसवपूर्व लिंग जांच में संलिप्त लोगों की पहचान कर उनके विरुद्घ एफआईआर दर्ज करवाये। पीसी पीएनडीटी एवं एमटीपी अधिनियमों को सख्ती से लागू करें।  इस कार्य में कोताही और ढिलाई ना बरतें।

डॉ. अमित अग्रवाल वीडियो कॉन्फे्रंस के माध्यम से फतेहाबाद सहित प्रदेश के अन्य जिलों के उपायुक्तों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने वीसी के माध्यम से ई-आफिस, अंत्योदय सरल, परिवार पहचान पत्र, नेशनल एचीवमेंट सर्वे (सक्षम एवं समर्थ हरियाणा), मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, पीसी-पीएनडीटी एक्ट व कल्याणकारी योजनाओं को लेकर फीडबैक आदि की समीक्षा की और उपायुक्तों से कहा कि वे उक्त सभी योजनाओं को लेकर समय-समय पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करें और कहीं पर भी ढील ना आने दे। कार्यों को तत्परता से निपटाएं। सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना है।

परियोजना निदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि अपने-अपने जिलों में उपायुक्त विशेष रूचि लेकर लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए छापामार कार्यवाही अमल में लाएं। कन्या भू्रण हत्या करने तथा करवाने वालों के विरूद्ध नियमों अनुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गिरता लिंगानुपात चिंता का विषय है। लड़कियां भी लडक़ों की तरह किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। लड़कियों ने खेलों में भी प्रदेश व देश् का नाम रोशन किया है। कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए सरकार वचनबद्घ है। सभी उपायुक्त पीएनडीटी की रेड बढ़वाये तथा निरंतर समीक्षा करें।

डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि अंत्योदय भवन व अंत्योदय सरल केन्द्र के माध्यम से हरियाणा प्रदेश की जनता को 550 से अधिक सेवाएं व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ऑनलाइन दिया जा रहा है। ऐसी सेवाएं उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इस कार्यक्रम की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हो रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सेवाओं को समयबद्घ उपलब्ध करवाने के दृष्टिïगत सेवाओं को अधिसूचित किया गया है तथा इन सेवाओं के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। हरियाणा सेवा आयोग द्वारा लोगों को इस बारे जागरूक किया जा रहा है। आयोग द्वारा लांच किये गये आटो अपील सॉफ्टवेयर के उपरांत अब प्रशासनिक अधिकारियों की नागरिकों के प्रति जवाबदेही भी बढ़ी है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन सभी योजनाओं के पारदर्शी क्रियान्वयन के लिए पूरी तरह गंभीर है और वे चाहते है कि प्रदेश की जनता को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ घर बैठे समय पर मिले।

उन्होंने कहा कि ई-आफिस हरियाणा सरकार का एक महत्वपूर्ण विषय है। प्रदेश में आगामी 25 दिसबंर के बाद किसी भी कार्यालय में पेपर फाईल पर कार्य नहीं होगा बल्कि सभी कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से होंगे। जिला स्तर पर ई-ऑफिस की निरंतर मॉनीटरिंग की जाये।

डॉ. अमित अग्रवाल ने सक्षम हरियाणा योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि पिछले 5 वर्षो के दौरान इस दिशा में हरियाणा में अच्छा कार्य हुआ है, जिसे निरंतर जारी रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों के प्रति यह सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों की नींव सही हो। जहां शिक्षा मित्र नहीं बनाए गए है, इस कार्य को जल्द पूरा करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों को भी प्ले स्कूल में परिवर्तित किया जा रहा है। पहले चरण के दौरान करीब 4 हजार प्ले स्कूल खोले जाएंगे। इससे 3 वर्ष से 6 वर्ष की आयु के बच्चों का बौद्धिक व शारीरिक विकास होगा।

परियोजना निदेशक ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा योजना की समीक्षा को लेकर उपायुक्तों से कहा कि वे पोर्टल पर अधिक से अधिक किसानों को पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करें ताकि किसानों को फसल बेचने और फसल की अदायगी होने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। उन्होंने परिवार पहचान पत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर निपटाये।

परिवार पहचान पत्र को सभी कल्याणकारी योजनाओं के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ केवल पात्र लोगों को मिले। अतिरिक्त प्रधान सचिव ने उपायुक्त महावीर कौश्कि को किसानों के साथ तालमेंल, पराली प्रबंधन व उनकी समस्याओं के तत्परता से निपटान के लिए बधाई दी।


इस मौके पर उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिला में विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे विस्तार से जानकारी दी। वीसी के उपरांत उपायुक्त ने संबंध्ािित विभाग के अधिकारीयों को उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशानिर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय चौपड़ा, सीटीएम अंकिता वर्मा, सीएमजीजीए रितेश कोल, सीएओ डॉ. विरेश भूषण, डीएसपी दलजीत बैनिवाल, उपनिदेशक राजेश सिहाग, जिला शिक्षाा अधिकारी दयानंद सिहाग, संगीता बिश्रोई, पीओआईसीडीएस राजबाला जांगड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *