June 17, 2024

तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

0

शिमला / 10 जनवरी / न्यू सुपर भारत

नेहरू युवा केंद्र शिमला, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आज जुब्बल में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यह जानकारी नेहरू युवा केंद्र शिमला की जिला युवा अधिकारी मनीषा शर्मा ने दी।उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में शिमला जिले के 40 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं के व्यक्तित्व को इस तरह से विकसित करना है, जिससे कि युवा स्वयं के सबसे अच्छे संस्करण पर पहुँच पायें।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को मौलिक जीवन कौशल, पारस्परिक कौशल, एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति एवं नेतृत्व कौशल आदि विषयों पर सशक्त किया जायेगा ताकि युवा आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए अपनी जिम्मेदारी को समझकर सामुदायिक एवं सामाजिक विकास के कार्यों में अपना योगदान दे सकें।उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं के बीच सामुदायिक विकास, स्वयंसेवा सामाजिक प्रतिबद्धता एवं देशभक्ति के मूल्यों के प्रति जागरूक किया जायेगा।

कार्यक्रम में डी०ए०वी० पब्लिक स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक विनय शर्मा विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन युवा शक्ति एवं अनुसंधान समिति के अध्यक्ष यशपाल शर्मा ने किया तथा नेहरू युवा केंद्र के कार्यों, युवा मंडलों के कार्यों तथा उनकी समाज के प्रति भूमिका के बारे में युवाओं को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किस तरीके से युवा संगठित हो कर सामुदायिक विकास में भागीदारी दे सकते है।कार्यक्रम के दूसरे सत्र में दर्शनशास्त्र की सह-प्राध्यापक डाॅ० पूनम मेहता ने युवाओं के साथ व्यक्तित्व विकास एवं युवा के द्वारा नेतृत्व के बारे में अपने विचार साझा किया।  इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 12 जनवरी, 2023 तक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *