May 18, 2024

पंचायत भवन में तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव का शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 2 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत स्थानीय पंचायत भवन परिसर में तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव 2022 का शुभारंभ हो गया है। सुबह हवन यज्ञ और श£ोकाच्चारण के साथ इसकी विधिवत शुरूआत हुई। सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कार्यक्रम में लगाई गई विभिन्न विभागों की योजनाओं को प्रदर्शित करती व सामाजिक-धार्मिक संगठनों की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और उसका अवलोकन किया।

सांसद दुग्गल ने कार्यक्रम में मां सरस्वती और श्रीमद् भगवत के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर सबके सुख की कामना की। जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्कूली छात्रों, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग व कला संस्कृति विभाग के कलाकारों ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।जिला स्तरीय गीता महोत्सव को संबोधित करते हुए सांसद दुग्गल ने कहा कि गीता का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव है।

राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक महान वैज्ञानिक, नेता, डॉक्टर और हस्तियां हुई है, जिन्होंने श्रीमद् भगवत गीता के बारे और गीता का उनके जीवन पर क्या प्रभाव रहा है, इस विषय पर खुलकर चर्चाए की है। गीता जीवन जीने के ढंग को सीखाती है। उन्होंने कहा कि गीता हमें सिखाती है कि कर्म बलवान है। समाज का भला सदकर्म पर चलकर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो राजा सद्कर्म पर चलते हैं और परमात्मा का ध्यान करते हैं, उनका परमात्मा भी ख्याल रखते हैं। उन्होंने कहा कि परमात्मा ने हमें जो कर्म दिया है, हमें उसे ईमानदारी के साथ लोगों की भलाई के लिए काम करे तो हम परम सिद्धि को प्राप्त हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि गृहस्थ जीवन में भी अच्छे कर्म के माध्यम से सिद्धि पाई जा सकती है।

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि महापुरूषों और उच्च पद पर बैठे हुए इंसान के आचरण को साधारण मनुष्य अनुसरण करते हैं, इसलिए पद पर बैठे हुए व्यक्ति का आचरण सदैव उच्च रहना चाहिए। मेहनत करके पद पर बैठे हुए और सबके साथ न्याय करने वाले को सर्वजन मानते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे गीता को जीवन में ढाले और गीता में दिए गए संदेश पर चलकर अपना व समाज का भला करे। उन्होंने हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया कि उन्होंने गीता के ज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम शुरू किए है, जो ऐतिहासिक है।

इस अवसर पर उपायुक्त जगदीश शर्मा, जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल, एसडीएम राजेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, चेयरमैन नरेश टिटू, डीडीपीओ बलजीत सिंह, डीईओ दयानंद सिहाग, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, गुरप्रताप सिंह, जीसी लांग्यान, मंडल अध्यक्ष एडवोकेट प्रवीण जोड़ा, शम्मी धींगड़ा, अवतार मोंगा, राजेंद्र सिंह बीडीपीओ, प्रताप सिहाग, एडवोकेट संत कुमार टूटेजा, जीओ गीता से नरेंद्र मोंगा, दीपक सरदाना, नरेश सरदाना, बनवारी लाल गहलोत, जगदीश ओड सहित बड़ी संख्या में जिला के गणमान्य नागरिक व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *