May 18, 2024

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंतेहड़ा में आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ

0

बिलासपुर / 22 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

प्रदेश सरकार द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रक्त जांच  प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएगीं। यह जानकारी  खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आजादी के अमृत महोत्सव व आयुष्मान भारत के अंतर्गत हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर की चैथी वर्षगांठ के अवसर पर स्वास्थ्य  विभाग द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंतेहड़ा में आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले  के शुभारंभ अवसर पर कही ।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि स्वास्थ्य  मेलों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं  गरीब से गरीब व्यक्ति  तथा  दूरदराज क्षेत्रो  तक पहुंचाई जा सके । इन मेलो में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा लोगो की स्वास्थ्य जांच की जाती है तथा विभिन्न टेस्टों की सुविधा प्रदान की  जा रही है ।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पंहुचाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है । स्वास्थ्य मेले का उदेश्य है कि दूर दराज के क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं घर द्वार पर मुहैया करवाना है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति यदि करोना वैक्सीन लगवाने से छूट गया है तो इस मेले में करोना वैक्सीन लगाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मोबाइल क्लीनिक योजना शुरू  की जा रही है ।

इस योजना के तहत प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक मोबाइल क्लीनिक खोला जाएगा। इसमें लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जरूरी उपकरण स्थापित किए जाएंगे।  वैश्विक करोना महामारी से निपटने के लिए सिविल अस्पताल में 2 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर लोगों को सुविधा  प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव को बहुत उत्साह पूर्वक तरीके से मना रही है जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य मेलों तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


इस अवसर पर खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डा. अभिनीत शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान की ।   डॉ शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में आए रोगियों को निशुल्क दवाईयां बांटी  गई तथा मेले में हीमोग्लोबिन, शुगर, आर एफ टी, एल एफ टी, टैस्ट के साथ ई सी जी, टैस्ट भी निशुल्क किए गए।

डॉ शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में आयुर्वेदिक विभाग के चिकित्सक भी निशुल्क जांच, टेस्ट और दवाइयां रोगियों को उपलब्ध करवा रहे हैं। डॉ शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य जांच के लिए  787 लोगो का पंजीकरण हुआ जिसमें से  15 स्त्री रोग की बीमारी,115 आंखो की बीमारी,शल्य चिकित्सा के  18  रोगी, चमड़ी रोग के  21  रोगी, नाक गले कान के  46 रोगी, और सामान्य बीमारी के 571  रोगियों की जांच की गई तथा मेले के दौरान 5 लोगो के अपंगता प्रमाण पत्र बनाए गए।


  स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उपस्थित रही  जिसमे  डॉ ज्योती स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ दीपक शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ,डॉ ईशानी  नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ भूपेन्द्र शर्मा  कान नाक गला विशेषज्ञ,डॉ सौरभ शर्मा  चमड़ी रोग विशेषज्ञ, डॉ विवेक चैहान मेडिसिन विशेषज्ञ, तथा सामान्य बीमारियों के लिए डॉ राज पुष्प नरोत्रा, डॉ उजयंत भारद्वाज, डॉ सुमती , डॉ सपना  दंत रोग चिकित्सक  व खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने स्वास्थ्य मेले में अपनी सेवाएं दी।

इस अवसर पर  एम ओ एच डाॅ0 प्रमिन्दर , पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश ठाकुर ,  भाजपा मंडल  किसान मोर्चा अध्यक्ष प्रकाश, ग्राम पंचायत प्रधान नीरज शर्मा , एस डी एम ओ आशा,कल्याण अधिकारी तहसील कल्याण अधिकारी जगदीश शर्मा,सीडीपीओ अंजना उपस्थिति थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *