May 18, 2024

झज्जर जिला के गांव से हुआ 101 सीएससी बाल विद्यालय, 101 वीटा बूथ व 1500 रेलमित्र केंद्रों का शुभारंभ

0

झज्जर / 19 मई / न्यू सुपर भारत

सीएससी के राष्ट्रीय प्रबंधक निदेशक डा. दिनेश कुमार त्यागी ने झज्जर जिला के गांव गिजाड़ौद से प्रदेश भर के 101 सीएससी बाल विद्यालय, 101 वीटा बूथों, 1500 रेल मित्र केंद्रों का शुभारंभ किया।

शुभारंभ अवसर पर हरियाणा सीएससी के स्टेट हैड आशीष शर्मा और  स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभजोत मौजूद रहे। डॉ दिनेश त्यागी ने कहा कि पहले इस तरह के कार्यक्रम पहले शहरों से किए जाते थे, यह पहला अवसर है जब हरियाणा में एक साथ बादली विधानसभा क्षेत्र के गांव गिजाड़ौद से यह शुभ कार्य हुआ है । उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की लगभग 800 सेवाएं सीएससी पर उपलब्ध हैं।


डा. दिनेश कुमार त्यागी ने कहा कि हरियाणा सरकार अन्य राज्यों की तुलना में आईटी के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही है । आईटी के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी पैदा हो रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और पूर्व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ का धन्यवाद करते हुए कहा कि हरियाणा डिजिटल इंडिया की ओर तेजी से अग्रसर है। आमजन को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए हरियाणा सरकार ने गांव-गांव में सीएससी खोले हैं।


    डॉ त्यागी ने  सीएससी बाल विद्यालयों के बारे में विस्तार से जानकारी  देते हुए कहा कि इन विद्यालयों में 3 से 5 पांच वर्ष तक के बच्चों को डिजिटल तकनीक  से पढ़ाया और सिखाया जाएगा। बाल विद्यालयों की फीस सीएससी वाइज तय की जा रही है।  


प्रबंधक निदेशक ने वीटा बूथों के बारे जानकारी देते हुए कहा कि बदलते परिवेश में गांव के सीएससी वीटा बूथों पर अब गांव में ही वीटा का दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे दही, लस्सी, देसी घी, पनीर इत्यादि उपलब्ध होगा। इससे सीएससी संचालक आय बढ़ेगी और ग्रामीणों को गुणवत्ता का दूध व दूध से बने उत्पाद उपलब्ध होंगे। वीटा के उत्पाद लेने के लिए अब ग्रामीणों को शहर नहीं जाना होगा।

डॉ त्यागी ने बताया कि सीएससी पर रेल मित्र केंद्रों के माध्यम से बस, रेल, हवाई जहाज व होटल बुकिंग की सुविधाएं गांव में ही उपलब्ध होंगी। डिजिटल तकनीक के युग में अब ग्रामीणों को शहरी तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध कराने में सीएससी अहम भूमिका निभा रहा है। देश भर में पांच लाख से अधिक सीएससी केंद्र संचालित किए जा रहे हैंं।

जिला झज्जर में एक हजार से अधिक सीएससी केंद्र सेवाएं उपलब्ध करवा रहे हैंं। सीएससी का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा सेवाएं ग्रामीणों को गांव में ही उपलब्ध हों।  गांव पहुंचने पर सीएससी के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. दिनेश कुमार त्यागी सहित समस्त टीम का ग्राम वासियों ने स्वागत किया।


इस अवसर पर जिला प्रबंधक सीएससी सुनील कादयान, जसविंदर, ग्रामीण ई-स्टोर स्टेट मैनेजर रोहित, वीटा रोहतक युनिट से मार्केटिंग हेड पवन, रितिका सहित विभिन्न गांव के सीएससी संचालक और गांव के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *