May 18, 2024

उपायुक्त विक्रम सिंह ने गेहूं खरीद कार्य के दृष्टिगत सम्बन्धित गेहंू खरीद एंजैसियों व विभागीय अधिकारियों को दिए स्पष्ट निर्देश

0

अम्बाला / 12 अप्रैल / न्यू सुपर भारत


उपायुक्त विक्रम सिंह ने गेहूं खरीद कार्य के दृष्टिगत सम्बन्धित गेहंू खरीद एंजैसियों व विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी मंडियों में गेहूं खरीद कार्य के साथ-साथ लिफ्टिंग का कार्य भी सुचारू रूप से होना चाहिए।

इस कार्य में किसी प्रकार की कोई लापरवाही सहन नहीं की जायेगी। सम्बन्धित एंजैसी इस कार्य को बेहतर समन्वय के साथ करना सुनिश्चित करें। उनके पास गेहूं खरीद कार्य  व लिफ्टिंग से सम्बन्धित कोई भी शिकायत नहीं आनी चाहिए। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में गेहूं खरीद कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।


बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित तीनों गेहूं खरीद एजेंसियों से अब तक उनकी एंजैसियों द्वारा कितनी गेहंू खरीद व लिफ्टिंग का कार्य हो चुका है, इसकी जानकारी ली और उन्हें निर्देश दिये कि सभी मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से होना चाहिए तथा किसी भी मंडी में लिफ्टिंग की समस्या नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि अगले पांच-छ दिनों में गेहूं की आवक मंडी में ज्यादा पहुंचेगी, इसको ध्यान में रखते हुए सभी मंडी सचिव व खरीद एंजैसियों के साथ-साथ अन्य इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से जारी रहेगा वहीं लिफ्टिंग का कार्य समय अवधि के तहत होना चाहिए।

यदि लिफ्टिंग का कार्य सुचारू रूप से जारी रहेगा तो मंडियों में आने वाली गेहूं की आवक भी सुचारू रूप से हो सकेगी और जाम की स्थिति भी नहीं होगी। इसलिए सभी अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें।


बैठक के दौरान उपायुक्त ने मंडी सचिवों से मंडियों में किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है और उन्हें अपने कार्य में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने मंडी सचिव को यह भी निर्देश दिए कि अगर बारीश होती है तो गेहूं को ढकने के लिए तिरपाल की व्यापक व्यवस्था होनी चाहिए। इस कार्य को सम्बन्धित गेहूं खरीद एंजैसियां व आढती इस कार्य को करना सुनिश्चित करें। कहीं पर गेहूं भीगना नहीं चाहिए, जो भी व्यवस्था है वह पहले से ही करना सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने एक बार फिर सम्बन्धित गेहंू खरीद एंजैसी व अन्य को निर्देश दिए कि मंडियों में लिफ्टिंग का कार्य सुचारू रूप से से जारी रहना चाहिए और यह भी ध्यान रखना है कि किसानों व आढतियों को उनकी पेमैंट भी समय अवधि के तहत होनी चाहिए।


  बैठक के दौरान हैफड के डीएम वी.पी. मलिक ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि सोमवार सांय तक 64308 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है तथा इसके तहत 33178 मीट्रिक टन लिफ्टिंग का कार्य यानि 52 प्रतिशत कार्य को कर लिया गया है। उन्होंने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि लिफ्टिंग के कार्य में और तेजी लाई जायेगी तथा किसी को भी कोई परेशानी नहीं होने दी जायेगी।


इस मौके पर एडीसी सचिन गुप्ता, डीएम हैफड वी.पी. मलिक, हरियाणा वेयर हाउसिंग के डीएम अजय कुमार, मंडी सचिव नीरज कुमार, दलेर सिंह के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *