May 18, 2024

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में खण्ड़ शहजादपुर के गांव बड़ी बस्सी के आंगनवाड़ी केन्द्र में आरबीएसके राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा की गई बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

0

शहजादपुर / 29 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में खण्ड़ शहजादपुर के गांव बड़ी बस्सी के आंगनवाड़ी केन्द्र में आरबीएसके राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा 0 से 6 वर्ष तक  के बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। इस बारे में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर मनप्रीत कौर ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य की टीम ने डॉ. नीतिश, डॉ0 प्रिया के नेतृत्व में बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। स्वास्थ्य जांच के दौरान बच्चों का वजन, लम्बाई मापी गई।

स्वास्थ्य जांच के दौरान टीम ने यह भी बताया कि 0 से 6 वर्ष के बच्चे किसी भी बिमारी जैसे कि दिल में छेद, मानसिक रोग या त्वचा से सम्बंधित रोग से ग्रस्त हो तो उसका इलाज नि:शुल्क किया जाता है, इसके लिए बच्चा आंगनवाड़ी केन्द्र में पंजीकृत होना चाहिए। इस अवसर पर एएनएम कोमल, आंगनवाड़ी वर्कर भावना सैनी व अनीता सहित अन्य ग्रामवासी मौजूद रहे।

गांव बपोली में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर वीनित सुद, गांव शहजादपुर में सुपरवाईजर मनप्रीत कौर, गांव बहलोली में सुपरवाईजर अरविन्द्र कौर द्वारा बाल विवाह रोकथाम बारे महिलाओं को जागरूक किया गया और शपथ दिलाई गई। इस अवसर जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *