June 18, 2024

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जांडली कलां में विद्यार्थियों को करवाया विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास

0

फतेहाबाद / 17 सितंबर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत आयुष विभाग द्वारा 30 सितंबर तक आयोजित किए जा रहे आयुष चिकित्सा शिविरों की कड़ी में शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ उच्च विद्यालय, जांडली कलां में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान छात्राओं को विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास करवाया।

आयुष चिकित्सा शिविर के दौरान में आयुष विभाग के डाक्टरों ने किशोरियों, बच्चों को पौष्टिक आहार लेने बारे जागरूक किया। उन्न्होंने कहा कि पौष्टिक आहार लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। इसके साथ ही हम रोजमर्रा के कार्यों को भी आसानी से कर सकेंगे।

इस अवसर पर होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. कल्पना शर्मा व आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भारती ने बच्चों को आयुर्वेद में वर्णित दिनचर्या व ऋतुचर्या तथा शास्त्रों में वर्णित स्वच्छता एवं पोषण संबंधी जानकारी, आहारविधि इत्यादि के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान योग सहायक गुरमीत सिंह ने योग एवं प्राणायाम पर बल देते हुए बच्चों से अपनी दिनचर्या में योग को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने विद्यार्थियों को तम्बाकू के किसी भी रूप में सेवन से होने वाले नुकसान आदि की भी जानकारी दी।

इस अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ उच्च विद्यालय, जांडली कलां के प्राचार्य राजेश कुमार, डॉ. दिनेश कुमार,  अध्यापक सुनीता, छोटू राम, धर्मेंद्र, जयदीप,  विकास, पंचायत सदस्य सुरेश, जलजीत, सुरेश, रमेश, बलवान, संजीव  सहित विद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *