May 18, 2024

सहकार से समृद्धि में सहकारी बैंकों की अहम भूमिका: औम प्रकाश धनखड़

0

झज्जर / 20 फरवरी / न्यू सुपर भारत

 भाजपा प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि सरकार द्वारा  देश और प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। सहकारिता को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्रीय बजट में सहकार से समृद्घि पर विशेष फोकस किया गया है। श्री धनखड़ सोमवार को बेरी में दी झज्जर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक  और नाबार्ड के सौजन्य से आयोजित चैक वितरण कार्यक्रम में जनसंवाद कर रहे थे।

इस बीच उन्होंने 67 संयुक्त देयता समूहों की 277 महिलाओं को दो करोड़ की राशि के चैक वितरित किये।  समारोह में अति विशिष्ठ अतिथि हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी मौजूद रहे,जबकि  कार्यक्रम  की अध्यक्षता दी झज्जर केन्द्रीय सहकारी बैंक  की चेयरपर्सन एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक चेयरमैन एसोसिएशन हरियाणा की प्रधान नीलम अहलावत ने की।

देश की प्रगति महिलाओं का विशेष योगदान
मुख्य अतिथि औम प्रकाश धनखड़ ने  कहा कि महिलाएं लक्ष्मी का साक्षात रूप हैं,ऐसे में लक्ष्मी रूप में परिवार की समृद्धि बढ़ाने में अपना अमूल्य योगदान दें। उन्होंने कहा कि बैंकिग प्रणाली तभी मजबूत होगी,जब हम समय पर ऋण लेकर उन्हें चुकता करेंगे। आज भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में पांचवें पायदान पर हैं। इसमें महिलाओं का विशेष योगदान है। देश के खजाने की चाबी भी महिला के पास है।

नखड़ के आह्वान पर मौके पर दो प्रतिशत ब्याज दर कम हुई
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि सामाजिक व्यवहार में लेन देन की प्रक्रिया को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूर्व में प्रदेश के कृषि मंत्री होते हुए उन्होंने ऐसी नीतियां बनाई, जो किसान समय पर किसान क्रेडिट कार्ड की राशि समय पर भरता है, उसका ब्याज नहीं लगता। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक द्वारा आज जेएलजी समूह की महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए चैक वितरण किये गए हैं, उनको देय समय में राशि का भुगतान करना चाहिए। उन्होंने जेएलजी समूह की महिलाओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि वो सरकार से बातचीत करके ब्याज की दर कम करवाएंगे। मौके पर हरको बैंक चेयरमैन ने  2 प्रतिशत ब्याज कम करने की घोषणा कर दी।

आमजन को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बढ़ रही सरकार          

हरको बैंक के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी ने कहा कि  मोदी – मनोहर  सरकार और  प्रदेश अध्यक्ष औमप्रकाश  धनखड़ की जनहित सोच  की बदौलत सभी लोगों को मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं प्रदान मिल रही हैं। जिससे महिलाएं अपना छोटा-मोटा खुद का कार्य शुरु करके आत्म निर्भर बनने की ओर अग्रसर हो सके। आज महिलाओं में प्रतिभा की कमी नहीं हैं बहुत सारी महिलाएं अपने घर में रहकर चाहे आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का काम हो या जूट के बैग, ब्यूटी पार्लर, कढाई सिलाई करने का काम हो इनमें खुद को आगे बढ़ाने का काम कर रहीं है और आत्मनिर्भर बनकर समाज में एक नई छवि का निर्माण कर रहीं है।

एक नई छवि को विकसित कर रहीं हैं। क्योंकि जब एक महिला सशक्त होंगी तो सबसे पहले उसका परिवार सशक्त होगा फिर हमारा समाज सशक्त होगा हमारा देश सशक्त होगा तो महिलाओं का सशक्तिकरण होना बहुत जरुरी है। उन्होंने युवाओ का आह्वान किया कि वे सहकारी बैंक से ऋण लेकर अपना कार्य शुरु करके स्वावलम्बी बनें और दूसरे युवाओं को भी रोजगार प्रदान करने का काम करें।

सहकारिता को बढ़ावा देना ही हमारा लक्ष्य
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए झज्जर कॉपरेटिव बैंक की चेयरमैन नीलम अहलावत ने कहा कि बदलते भारत में महिलाओं की भागीदारी अहम है। सहकारिता को बढावा देना ही हमारा लक्ष्य है। सहकारी बैंकों की स्कीमों ने आज के किसानों को फोन से जोड़कर डिजीटल बना दिया है। आज केंन्द्रीय बैंक की शाखाएं अधिकांश गांवों में पहुंच चुकी हैं। बैंक  द्वारा ए.टी.एम वैन भी चलाई जा रही हैं जिसमें ए.टी.एम आप के द्वार के तहत ए.टी.एम वैन के द्वारा प्रत्येक गांव में जाकर लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है जिससे लोगों को पैसों का लेन-देन करनें शहर में न जाना पड़े।

समारोह में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति
इस अवसर पर  जिला परिषद के चेयरमैन कप्तान सिंह बिरधाना, हरीश कौशिक चेयरमैन सहकारी बैंक रोहतक, रविन्द्र सिंह डीजीएम नाबार्ड, विजय राणा डीडीएम नाबार्ड, संजय हुड्डा महाप्रबंधक, बिरेन्द्र सिंह सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां, राजबीर देशवाल वाईस चेयरमैन सहकारी बैंक,निदेशक अजीत सिंह अहलावत,औमप्रकाश व राजबीर सिंह खाचरौली, दिनेश गोयल पूर्व जिला अध्यक्ष भाजपा, जिला महामंत्री अश्वनी शर्मा, पूर्व चेयरमैन मनीष शर्मा दूजाना,  बिल्लू चेयरमैन नगर पालिका बेरी,भाजपा बेरी मण्डल अध्यक्ष अशोक शर्मा, सीमा दहिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *