June 18, 2024

5वीं आईएमपीसीसी बैठक में टीकाकरण, कोविड उपयुक्त व्यवहार के बारे में जागरूकता को बढ़ाने का आह्वान किया गया

0

शिमला / 25 मई / न्यू सुपर भारत

पत्र सूचना कार्यालय शिमला ने कोविड महामारी के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सम्बन्धी जानकारी प्रदान करने की अपनी पहल को जारी रखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न इकाइयों और हिमाचल प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार के विभाग की 5वीं इंटर मीडिया प्रचार समन्वय समिति (आईएमपीसीसी) का आयोजन आज यहां किया गया।

बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपर महानिदेशक (क्षेत्र), पीआईबी चंडीगढ़, श्रीमती देवप्रीत सिंह की प्रशासनिक देखरेख में आयोजित की गई थी।

बैठक  में ‘कोरोना कर्फ्यू’ को लागू करने में लोगों के सहयोग और समर्थन की सराहना की और आम जनता  के लिए कोविड महामारी से संबंधित एहतियाती उपायों को कवर करने वाले सभी मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से जागरूकता गतिविधियों को बढ़ाने का आह्वान किया।

बैठक में कोविड19 मामलों में असाधारण वृद्धि और लोगों पर इसके घातक प्रभाव को देखते हुए सभी श्रेणियों के पात्र लोगों को हिमाचल प्रदेश राज्य में कोविड टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बैठक में हिमाचल प्रदेश और उत्तरी क्षेत्र के कई अन्य पड़ोसी राज्यों में कोविड 19 मामलों में खतरनाक वृद्धि से लड़ने के लिए लोगों के बीच कोविड उचित व्यवहार के पालन से संबंधित सूचना शिक्षा और संचार (IEC) गतिविधियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देने का भी आग्रह किया गया। 

श्री तारिक ए. राथर, उप निदेशक (एम एंड सी), पीआईबी शिमला ने अपने स्वागत भाषण में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दिशानिर्देशों को आगे बढ़ाने के लिए आईएमपीसीसी मंच को मजबूत करने में सभी भाग लेने वाले सदस्यों की प्रतिबद्धता और समर्पण की सराहना की। उन्होंने सभी सदस्य प्रतिभागियों विशेष रूप से एफओबी, एआईआर, पीआईबी और डीडीके की भूमिका और योगदान की सराहना की, जो व्यापक जनहित में जमीन पर अधिकतम सकारात्मक और उपयोगी प्रभाव डालने के लिए उपयुक्त, उपयोगी और संचार सामग्री के साथ जागरूकता कार्यक्रमों को बढ़ाने में लगातार लगे हुए हैं।  

उन्होंने डीआईपीआर द्वारा नामित डीपीआरओ के माध्यम से पूरे राज्य में कोविड से संबंधित सफलता की कहानियों को सुगम बनाने के लिए निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री हरबंस ब्रास्कोन्स का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह पहल राज्य सरकार, केंद्र सरकार के स्वास्थ्य संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों, स्वयंसेवकों, व्यक्तियों और आम लोगों द्वारा कोविड महामारी के खिलाफ सफलता प्राप्त करने में मदद कर रही है।

बैठक में जनहित में नए सिरे से तालमेल, सामंजस्य और निरंतरता के साथ विभिन्न क्षेत्रों में राज्य और केंद्र कल्याण कार्यक्रमों, योजनाओं और पहलों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया।

बैठक में हिमाचल प्रदेश के एफओबी, पीआईबी, डीडीके और एआईआर सहित विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों के एक दर्जन वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मीडिया इकाइयों, कार्यान्वयन और निष्पादन एजेंसियों के साथ-साथ विभागों सहित सभी हितधारकों को मुद्दों पर चर्चा करने और उनकी गतिविधियों को उजागर करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए बैठक बुलाई गई है।

बैठक में विभिन्न मीडिया इकाइयों और सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों ने मई माह के दौरान अपने-अपने विभागों की विशेष गतिविधियों की जानकारी दी।  

सुश्री आरती गुप्ता, संयुक्त निदेशक, डीआईपीआर शिमला, सुश्री धारा सरस्वती, कार्यक्रम प्रमुख, दूरदर्शन केंद्र शिमला, श्री गरिंदर ठाकुर, कार्यक्रम प्रमुख, आकाशवाणी धर्मशाला, श्री संजीव सुंदरियाल, समाचार संपादक / संवाददाता आकाशवाणी (आरएनयू), शिमला, श्री अनिल दत्त शर्मा, फील्ड प्रदर्शनी अधिकारी, फील्ड आउटरीच ब्यूरो (एफओबी) शिमला, श्री जोगिंदर कुमार यादव, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू शिमला और श्री दिनेश कुमार, संयुक्त निदेशक, जनगणना संचालन निदेशालय, शिमला ने बैठक को चालू माह के दौरान विभागों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से अवगत कराया।  

श्री ललित कपूर, अतिरिक्त राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), शिमला, श्री जितेंद्र चौहान, उप निदेशक, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, हिमाचल प्रदेश, श्री अशोक कुमार, डीजीएमआर, भारतीय खाद्य निगम और श्री संदीप, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय, शिमला ने अपने-अपने विभागों की कोविड संबंधित और अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

सुश्री नेहा कश्यप, सीजी II पीआईबी शिमला ने बैठक को पीआईबी शिमला में चालू माह के दौरान की गई दैनिक प्रचार गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

श्री हिमांशु पाठक, सहायक निदेशक (एम एंड सी), पीआईबी शिमला ने पीआईबी शिमला की सोशल मीडिया गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उचित तरीके से कार्यवाही का संचालन भी किया और प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *