May 18, 2024

डेंगू के लक्षण आएं, तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में दिखाएं – CMO

0

ऊना / 22 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

सीएमओ ऊना डॉ मंजू बहल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में डेंगू के मरीजों कि संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में जाँच के दौरान लगभग 150 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

सीएमओ ने बताया कि जिला में डेंगू कि जाँच अम्ब, हरोली, गगरेट, बसदेहडा, थानाकलां तथा क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मुफ्त की जाती है। डाॅ मंजू बहल ने बताया कि डेंगू होने पर रोगी को तेज बुखार, सिर दर्द, बदन में दर्द, आखों के पीछे दर्द, कई बार नाक से व अमाशय से रक्त का स्राव हो जाता है जोकि खतरनाक हो सकता है।

डेंगू होने पर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति में ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत जाँच करवाएं। जिला में डेंगू का इलाज व उपचार सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क उपलब्ध है। 

उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए पानी को ज्यादा देर तक इकट्ठा न होने दें, पुराने टायर, फूलदान, टूटे बर्तन, टूटे घड़े में पानी इकट्ठा न होने दें, डेंगू होने पर बुखार उतारने के लिए चिकित्सक की सलाह के बिना कोई दवाई न लें।

पानी से भरे बर्तन व टंकियां आदि को ढक कर रखें, सप्ताह में एक बार कूलर का पानी जरूर बदलें, फूलदान, गमले के नीचे ट्रे में पानी खड़ा होने पर निकालते रहें, ऐसे कपडे पहनें जिसमें पूरी तरह से शरीर ढका रहे, मच्छर के काटने से बचाव के लिए मच्छर रोधक का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *