June 17, 2024

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में कारगर उपाय है ‘होम क्वारंटाइन’

0

मंडी / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इससे बचाव के कई उपाय किए जा आ रहे हैं। वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में होम क्वारंटाइन एक कारगर उपाय है। होम क्वारंटाइन कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है।

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि सरकार की ओर से जारी एडवाजरी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में होम क्वारंटाइन एक अच्छा उपाय बताया गया है। अगर किसी व्यक्ति में कोरोना से जुड़े लक्षण दिख रहे हैं तो उसके लिए 14 दिन का होम क्वारंटाइन कारगर उपाय है। इससे उनके परिवार में किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलेगा।

कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने में 14 दिन का वक्त लग रहा है, ऐसे में अगर आप लापरवाही करेंगे तो आपके संपर्क में आने से अनेक लोग बीमार हो सकते हैं।

क्या है होम क्वारेंटाइन का अर्थ
क्वारेंटाइन शब्द का शाब्दिक अर्थ अलग-थलग रहना है। होम क्वारंटाइन का मतलब है अपने घर में रहते हुए अपने आप को दूसरे लोगों से अलग कर लेना है। अगर आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है या फिर सर्दी-जुकाम हुआ है तो आप खुद को अपने घर के ही एक कमरे में अलग कर लें।

होम क्वारंटाइन कैसे करें
होम क्वारंटाइन के लिए एक ऐसा कमरा चुनें जो हवादार हो और जिसमें टॉयलेट भी हो। घर के बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों से दूरी बनाकर रखें। घर में पानी, बर्तन, तौलिया और सार्वजनिक उपयोग की अन्य चीज को न छुएं। सर्जिकल मास्क लगाकर रहें, हर 6-8 घंटे में मास्क बदल दें। मास्क को सही मरीके से ठिकाने लगाएं । सार्वजनिक समारोह, शादी, पार्टी आदि से 14 दिन या स्वस्थ होने तक शामिल नहीं हों । साबुन से हाथ धोएं और हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

देखभाल करने वाला व्यक्ति रखे ये सावधानियां
घर का कोई एक सदस्य ही बीमार व्यक्ति की देखभाल करे। ऐसे व्यक्ति की त्वचा के सीधे संपर्क में आने से बचें।घर को साफ करने के लिए दस्ताने पहनें। उन्हें उतारने के बाद हाथों को अच्छे से धोएं। घर में किसी बाहरी व्यक्ति को न आने दें। होम क्वारंटाइन व्यक्ति के कमरे के फर्श और हर चीज को एक फीसदी सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन से साफ करें। इसके अलावा टॉयलेट को भी ब्लीच से साफ करें।

उपायुक्त ने हाल ही में विदेशों से लौटे लोगों व ऐसी किसी केस हिस्ट्री वाले व्यक्तियों से संपर्क में आए लोगों से 14 दिन के होम क्वारंटाइन के लिए आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की स्वयं की सावधानी खुद उनके व उनके परिजनों के लिए फायदेमंद है।

कोरोना वायरस के संक्रमण लक्षण दिखने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *