May 18, 2024

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री Anil Vij ने कहा कि Rotary Club संस्था अम्बाला की शान

0

अम्बाला / 15 मई / न्यू सुपर भारत

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि रोटरी क्लब संस्था अम्बाला की शान है, रोटरी क्लब ने हमेशा समाज के लिये आगे बढक़र काम किया है। कोई मौका, कोई अवसर हो, रोटरी क्लब हमेशा सेवा करने के उद्देश्य से आगे आ रहा है। यह अभिव्यक्ति उन्होंने रोटरी क्लब आफ अम्बाला द्वारा मूक एवं बधिर बच्चों के शिक्षण के लिये चलाये जा रहे स्कूल पवित्र धाम के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में व्यक्त की। गृहमंत्री ने इस मौके पर स्कूल के विस्तार के लिये 25 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।

गृहमंत्री ने इस मौके पर उपस्थित लोगों व विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि रोटरी क्लब अम्बाला छावनी की शान है, समाज में जीवन यापन करते हुए हम समाज से बहुत कुछ जाने-अनजाने में लेते हैं। हमारे उपर समाज का बहुत बड़ा कर्ज चढ़ता रहता है और यदि उसक ो जीवन रहते हुए उतारा न जाए तो जीवन में कड़वापन आ जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि रोटरी क्लब जैसी संस्थाएं एक मंच हैं, एक प्लेटफार्म हैं, जो हमें अपने जीवन को निर्मल करने का अवसर प्रदान करती हैं। सेवा करने के लिये प्लेटफार्म चाहिए और रोटरी क्लब यह कार्य बेहतर तरीके से कर रहा है। सरकार भी इस दिशा में कार्य कर रही है।

अम्बाला छावनी सैक्टर 34 में पांच एकड़ क्षेत्र में 31 करोड़ रुपये की लागत से दिव्यांगजनों के लिये होस्टल के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है और यह भवन हिन्दुस्तान का पहला भवन है, जहां पर रहने वाले इन सभी बच्चों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी और उसका खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के दायित्वों को निभाने में इन संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसमें शिक्षा व स्वास्थ्य शामिल हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि प्राइवेट क्षेत्र के योगदान को भुलाया नही जा सकता। सेवा के क्षेत्र में सामाजिक संस्थाएं जैसे गरीबों के लिये भोजन उपलब्ध करवाना, सर्दी के मौसम में उन्हें कम्बल व वस्त्र उपलब्ध करवाना इत्यादि ऐसे कार्य हैं, जो सामाजिक संस्थाओं द्वारा बखूबी किये जाते हैं, उन्होंने स्वंय इन कार्यों को देखा है।

उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जितना भी हमारा प्राचीन ज्ञान है, वह सारा संस्कृत में है। संस्कृत हमसे छीन ली गई थी। हमको मालूम नही था कि हमें कब क्या करना है, इसका हमें पता नही था। शादी होती है, फेरे होते हैं, हार डालकर शादी हो जाती है यानि दूल्हा-दुल्हन को शादी के दौरान जो श्लोकों पढ़े जाते हैं, उनके बारे में पता ही नही होता। उन्होंने कहा कि मेरा दावा है कि अगर संस्कृत का ज्ञान हमें होता तो जिस गति से आज परिवार टूट रहे हैं, अगर शादी में श्लोकों के माध्यम से हमें जो बताया जाता है, उसका हमें ज्ञान होता तो इन परिवारों को टूटने से बचाया जा सकता है।

गृहमंत्री ने इस मौके पर गूगल को भी मुबारकबाद देते हुए कहा कि गूगल ने अपने ट्रांसलेट ऐप में अन्य भाषाओं की तरह संस्कृत को भी जोड़ा है। हमारी पौराणिक भाषा को मान्यता दी है। संस्कृत के सभी श्लोकों को अपनी पसंद की भाषा में ट्रंासलेट करके अब इसमें पढ़ा जा सकता है। यहां पंहुचने पर रोटरी क्लब के पदाधिकारियों व रोटरी स्कूल पवित्र धाम के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ व शॉल भेंट कर उनका भव्य अभिनंदन भी किया।

कार्यक्रम के दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने संास्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी और उन्होंने इस मौके पर वर्ष 2014 से अब तक अम्बाला छावनी में किये जा रहे विकास कार्यों बारे एक नाटक के माध्यम से उसकी बेहतर प्रस्तुति दी।

इस मौके पर रोटरी वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान राजेन्द्र नाथ, सचिव डा0 जयदेव, प्रोजैक्ट चेयरमैन नरेश भारद्वाज, रोटरी क्लब ऑफ अम्बाला के प्रधान इन्द्रजीत गुगलानी, सचिव अनिल वर्मा, ए.डी. गांधी, डा0 आशावंत, डा0 विनय मल्होत्रा, शैली गुप्ता, अमनदीप कौर, शमिन्द्र गौतम, कुलदीप कौर, तिलक राज, राजकुमार, किरण देवी, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, बी.एस. बिन्द्रा, बब्बू सोनी, सुरेन्द्र तिवारी, बलकेश वत्स, सुभाष बंसल, दीपक भसीन, शुभादेश मित्तल, सुभाष शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *