May 18, 2024

खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तहत आज तैराकी प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत

0

अम्बाला / 12 जून / न्यू सुपर भारत

खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तहत आज तैराकी प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने 50 मीटर फ्री स्टाईल प्रतियोगिता में विजेता खिलाडिय़ों को मैडल पहनाकर सम्मानित भी किया। यहां पंहुचने पर मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ व शॉल भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया।

खेलों इंडिया यूथ गेम्स के तहत आज समापन अवसर पर हरियाणा के खिलाडिय़ों का दबदबा रहा। तैराकी की विभिन्न प्रतियोगिताओं के तहत 50 मीटर फ्री स्टाईल में रोहतक के वीर खटकड़ ने गोल्ड मैडल जीता। इसी प्रकार 50 मीटर पुरूषों की बे्रस्टस्ट्रोक प्रतियोगिता में हरियाणा के वंश पन्नू ने गोल्ड मैडल जीतने का काम किया तथा 4 गुणा 100 मीटर फ्री स्टाईल में हरियाणा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स के यहां पर सफलतापूर्वक आयोजन की बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि अम्बाला छावनी में विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। जिसमें ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल, बैडमिंटन हाल बनकर तैयार हो चुका है तथा फीफा से मान्यता प्राप्त फुटबाल स्टेडियम बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि इन सुविधाओं का यहां के खिलाड़ी लाभ लेकर आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं का सही मायने में अर्थ यही है कि इन सुविधाओं का लाभ लेकर यहां के खिलाड़ी खेल जगत में नई उंचाईयों को छूंए। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि अगली बार खेलों इंडिया में अम्बाला के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी भाग लें, एशियन खेलों में अम्बाला के बच्चे अपना नाम रोशन करें, कॉमनवैल्थ खेलों में अम्बाला के खिलाड़ी जाएं, ओल्मपिक में भी अम्बाला के बच्चे जाएं। यहां पर खिलाडिय़ों के लिये विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि तैराकी संघ ने खेलो इंडिया के सफलतापूर्वक आयोजन के उपरांत अगली बार यहां पर तैराकी की नेशनल गेम्स करवाने के लिये भी कहा है।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने आज यहां पर समापन अवसर पर तैराकी की जो प्रतियोगिताएं करवाई गई, उनको भी देखा और खिलाडिय़ों द्वारा किये गये प्रदर्शन की सराहना की। इस मौके पर अन्य प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाडिय़ों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, खेल विभाग की रोहतक जोन की खेल उपनिदेशक सुनीता खत्री, तैराकी एसोसिएशन के जिला प्रधान राजिन्द्र विज, हरियाणा ऑलम्पिक एसोसिएशन के संयुक्त सचिव अनिल खत्री, नगराधीश मुकुंद, डीएसओ राम निवास, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, बीएस बिन्द्रा, सुरेन्द्र तिवारी, आशीष गुलाटी, रवि सहगल, ललित चौधरी, अरूणकांत शर्मा, सुधीर कालड़ा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।


खेल प्रतिोगिताओं के यह रहे परिणाम
200 मीटर बटरफ्लाई (महिला)
महाराष्ट्र – अपेक्षा – गोल्ड
असम – अस्था – सिल्वर
कर्नाटक – हशिका रामचंद्रा -ब्राउंज

200 मीटर बटरफ्लाई ( पुरुष)
गुजरात – आर्यन – गोल्ड
दिल्ली – बिकरम – सिल्वर
कर्नाटक – उत्कर्ष पाटिल – ब्राउंज

50 मीटर फ्री स्टाइल (महिला )
दिल्ली – जानवी चौधरी – गोल्ड
पंजाब – जसनूर – सिल्वर
कर्नाटक – रिधिमा विरेंद्र कुमार – ब्राउंज

50 मीटर फ्री स्टाइल (पुरुष)
हरियाणा – वीर खटकड़ – गोल्ड
कर्नाटक – संभव – सिल्वर
हरियाणा – हर्ष सरोहा – ब्राउंज

50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक (पुरुष )
हरियाणा – वंश पन्नू – गोल्ड
बंगाल – स्वदेश – सिल्वर
कर्नाटक – विधित शंकर – ब्राउंज

50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक (महिला)
महाराष्ट्र – अपेक्षा – गोल्ड
कर्नाटक – विहिथा – सिल्वर
गुजरात – विनिका – ब्राउंज

1500 मीटर फ्री स्टाइल (महिला)
तेलंगाना – वृत्त िअग्रवाल – गोल्ड
कर्नाटक – श्रीरिन – सिल्वर
कर्नाटक – अश्मिथा चंद्रा – ब्राउंज

4 गुना 100 मीटर फ्री स्टाइल (पुरुष )
कर्नाटक – गोल्ड
महाराष्ट्र – सिल्वर
हरियाणा – ब्राउं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *