June 17, 2024

होला मुहल्ला मैड़ी मेला 21 से 31 मार्च तक, आयोजन की तैयारियों को लेकर डीसी ने की बैठक कोविड गाइडलाइन की भी अनुपालना होगी सुनिश्चित

0

ऊना / 10 फरवरी / न्यू सुपर भारत

जिला के अंब उपमंडल के मैड़ी स्थित डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला इस वर्ष 21 से 31 मार्च तक मनाया जा रहा है। 28 मार्च को झंडे की रस्म अदा की जाएगी जबकि 30-31 मार्च की मध्यरात्रि को पंजा साहिब का पवित्र प्रसाद श्रद्धालुओं को वितरित किया जाएगा। मेले के सफल आयोजन को लेकर आज उपायुक्त ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में बचत भवन अंब में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विधायक चिंतपुर्णी विधानसभा क्षेत्र बलवीर चौधरी विशेष रूप से उपस्थित रहे। 

डीसी ने कहा कि एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा को मेला अधिकारी तथा एएसपी विनोद धीमान को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत पूरे मेला क्षेत्र को 10 सैक्टरों में बांटा गया है और हर सैक्टर में एक-एक मैजिस्ट्रेट तथा एक-एक सैक्टर पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाएगी।  इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। जबकि मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड के पर्याप्त जवानों की तैनाती होगी। इसके अलावा यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए भी पुलिस जवान मुस्तैद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मेला आरंभ होने से पहले मेला अधिकारी तथा मेला पुलिस अधिकारी व्यवस्थाओं का नियमित जायजा लेते रहेंगे।   राघव शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान कोविड सुरक्षा नियमों की अनुपालना भी अनिवार्य रूप से  सुनिश्चित की जाएगी तथा मेला क्षेत्र में नियमित रूप से सनिटाइजेशन की जाएगी। इसके अलावा  साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पंचायत समिति अंब द्वारा अस्थाई शौचालयों का निर्माण किया जाएगा तथा जगह-जगह कूड़ेदान तथा इनके रखरखाव के लिए अस्थाई सफाई कर्मचारियों की भी तैनाती की जाएगी। मेले के दौरान स्वच्छ व पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आईपीएच विभाग को पानी का क्लोरीनेशन तथा समय-समय पर पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए गए। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैय्या करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा आयुर्वेद विभाग के चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। 

डीसी ने कहा कि मेले के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अग्रिश्मन वाहन भी तैनात रहेगा। लंगर लगाने की अनुमति खंड विकास समिति द्वारा दी जाएगी तथा लंगर में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मेले के दौरान ढ़ोल नगाड़े, करतब दिखाने तथा प्रबंधन को भी निर्धारित सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित समयावधि में ही लाऊडस्पीकर चलाने की अनुमति रहेगी तथा मेले के दौरान भिखारियों की समस्या से भी सती से निपटा जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित गुरूद्वारा प्रबंधकों से भी प्रशासन को अपना पूरा सहयोग प्रदान करने का आहवान किया है ताकि मेले को सफलतापूर्वक सपन्न करवाया जा सके।  इस अवसर पर विधायक बलवीर चौधरी ने कहा कि आयोजन को सफल बनाने के लिए केवल प्रशासन ही नहीं, बल्कि आम जनता के भी सामूहिक प्रयास रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं के अलावा व्यापार की दृष्टि से भी कई लोग शामिल होते हैं। इसके लिए साफ-सफाई हेतू प्रत्येक व्यापारी अपने संस्थान के आस-पास किसी प्रकार की गंदगी न फैलाए।  उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान में हाइवे के साथ-साथ नैहरियां मैड़ी सडक़ भी चौड़ी की गई है, जिससे आवाजाही की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।   बैठक में एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एएसपी विनोद धीमान, एसडीएम अंब मनेश यादव, सीएमओ डॉ. रमण शर्मा, बीडीसी अध्यक्षा सुनीता कुमारी, जिला परिषद सदस्य सतीश शर्मा, मैड़ी ग्राम पंचायत प्रधान मीना कुमारी, प्रबन्धक गुरूद्वारा बड़भाग सिंह एनसी शर्मा, गुरूद्वारा मंजी साहिब से स्वर्णजीत सिंह व परमजीत सिंह, चरणगंगा से शंभू गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *