June 18, 2024

हिसार मंडलायुक्त गीता भारती ने भूना शहर व आसपास के क्षेत्र में जलभराव स्थिति का लिया जायजा

0

फतेहाबाद / 27 सितंबर / न्यू सुपर भारत

हिसार मंडल की आयुक्त गीता भारती और उपायुक्त जगदीश शर्मा ने मंगलवार को भूना शहर व आसपास के गांवों में बरसाती पानी से हुए जलभराव की स्थिति का जायजा लिया और संबंधित विभाग के अधिकारियों को शीघ्र जल निकासी के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने जिलाधिकारियों की बैठक लेकर राहत कार्यों की समीक्षा भी की।

इसके साथ-साथ उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जलभराव की स्थिति के चलते संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए समुचित चिकित्सा प्रबंध किए जाएं। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री शर्मा ने मंडलायुक्त गीता भारती को बताया कि न केवल भूना कस्बा क्षेत्र बल्कि जिला के अन्य जलभराव वाले क्षेत्रों से पानी की निकासी व अन्य जरूरी कदम उठाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय शहरी निकाय, सिंचाई, जन स्वास्थ्य और ग्राम पंचायत विभाग की टीमें बनाई गई हैं। सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पानी निकासी के लिए हर जरूरी कदम उठा रहे हैं। सभी टीमें लगातार काम कर रही हैं। सिंचाई, जन स्वास्थ्य व स्थानीय निकाय विभाग द्वारा लगाए गए पंप सेट से पानी निकासी का कार्य किया जा रहा है।

मंडलायुक्त ने जिला प्रशासन द्वारा पानी निकासी के लिए किए जा रहे प्रबंधों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जल्द से जल्द बारिश के पानी की निकासी की जाए। उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्बाध रूप से पानी निकासी के लिए पंप सेटों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने डीजल चालित पंप सेट की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिए। आयुक्त गीता भारती ने कहा कि जल निकासी के कार्य में ढिलाई व कोताही पर संबंधित जिम्मेदार अधिकारी पर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मंडलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे अपनी टीमों को अलर्ट पर रखें। उन्होंने कहा कि अधिक समय तक पानी जमा होने से संक्रामक बीमारियों के पनपने की आशंका बनी रहती है, ऐसे में नागरिक अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी आदि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरी दवाईयों का होना आवश्यक है। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग चिकित्सकों की टीमों का गठन करें, जो कि जरूरत के समय हर घर या अन्य बस्तियों में जाकर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएं।

इसके साथ-साथ आयुक्त ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे पशुओं में संभावित बीमारियों के चलते पूरी तरह अलर्ट रहे। पशुओं के बीमार होने की स्थिति में उसका तुरंत प्रभाव से उपचार किया जाए। इसके साथ-साथ पशुपालकों को भी जरूरी सावधानी बरतने के बारे में जागरूक किया जाए। मंडलायुक्त ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे जलभराव की स्थिति में लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाएं।इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *