June 16, 2024

31 मार्च तक बनेंगे हिमकेयर कार्ड: सीएमओ

0

ऊना / 20 फरवरी / न्यू सुपर भारत

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ मंजू बहल ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में हिमकेयर योजना के अंतर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर पांच लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला ऊना में 25 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।

डाॅ मंजू बहल ने बताया कि इस योजना का आरम्भ 1 जनवरी 2019 को शुरू की गई थी। योजना के तहत लगभग 41240 परिवारों का पंजीकरण हो चूका है। हिमकेयर के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा जिला के समस्त लोकमित्र केन्द्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध है।

हिमकेयर योजना के अंतर्गत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वाले (जो कि आयुष्मान भारत में पजीकृत नहीं हैं ) और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है एवं 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, आंगनबाड़ी वर्कर, आंगनबाड़ी सहायिकाएं, आशा वर्कर, मिड-डे वर्कर, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशकालिक वर्कर (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपये और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है केवल 1000 रूपये देकर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवा सकता हैं।

योजना के अंतर्गत लोक मित्र केन्द्र में नामांकन करने और निर्धारित दस्तावेजों को उपलोड करने के लिए लाभार्थी से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपये का निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना व युनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत जिन लाभार्थियों के कार्डों की पॉलिसी अवधि समाप्त हो चुकी है।

उन्हें वेबसाईट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाईल और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर और निर्धारित प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करके नवीनीकरण करवाना होगा। नवीनीकरण नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर भी करवाया जा सकता है जिसके लिए 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।

योजना में सभी तरह की आम व्  गंभीर बीमारीयों को शामिल किया गया है। लाभार्थी प्रदेश में हिमकेयर के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों तथा पीजीआई चंडीगढ़ में एक्सटेंशन ब्लाॅक नजदीक न्यू ओपीडी में नरिंद्र से सम्पर्क कर सकते हैं।सीएमओ ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक दीपक 98824-87364 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *