May 18, 2024

उपायुक्त ने रैंसरी में किया जिला स्तरीय संगठन कार्य भवन का शुभारंभ

0

ऊना / 8 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को आजीविका वर्धन हेतू राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्राम पंचायत रैंसरी में बनाए गए जिला स्तरीय संगठन कार्य भवन(स्थल) का शुभारंभ उपायुक्त राघव शर्मा द्वारा किया गया। इस दौरान पीओ डीआरडीए शैफाली शर्मा, खंड विकास अधिकारी केएल वर्मा, डीपीएम ज्योति शर्मा, समस्त विकास खंडो से एलएसइओ, एलवीडीसी, ग्राम पंचायत प्रधान बलविन्दर कौर, उप प्रधान दलजीत सहित अन्य उपस्थित रहे।

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि इस जिला स्तरीय संगठन कार्य भवन के माध्यम से जिला की स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे आचार, मुरब्बा, जैम, चटनी, पापड़, बड़िया, सेपू बड़ी, मसाला बड़ी, हल्दी, शहद, मिठाईयां सहित बांस से बने सजावटी उत्पाद भी तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये सभी उत्पाद सोमभद्रा ब्रांड के नाम से पंजीकृत हैं। उपायुक्त ने कहा कि सभी महिलाओं को एक छत के नीचे काम करने और अपना तैयार किए गए उत्पादों को बिक्री हेतू एक उपयुक्त स्थल मिला है। इससे स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को अपनी आर्थिक मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। 

इसके अतिरिक्त राघव शर्मा ने बताया कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को वर्ष 2021 में सोमभद्रा ब्रांड के नाम से जोड़ा गया था जिसमें 31 महिलाएं शामिल थी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अलग-अलग गांवों की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर विभिन्न समूहों द्वारा तैयार उत्पादों को बेच कर अब तक लगभग 17 लाख रूपये की इंनकम अर्जित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *